वेबसाइट में खोजें

आगे आसान नहीं है शिक्षामित्रों की राह, सहायक अध्यापक बनने में की राह में आया सबसे बड़ा रोड़ा!

लखनऊ. शिक्षामित्रों के प्रदर्शन को देखते हुए सरकार ने उन्हें हर संभव मदद दिलाने का भरोसा दिया है। UP Shiksha Mitra को राहत देने के लिए प्रशासन हर उस फॉर्मूले पर विचार कर रही है, जिससे उन्हें राहत मिल सके। सरकार द्वारा शिक्षामित्रों के सहायक शिक्षक पद पर समायोजन में वेटेज देने की बात भी कही जा रही है। बेसिक शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि एक अगस्त से शिक्षामित्रों को 10 हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय मिलेगा। सरकार के आश्वासन और तमाम प्रयासों को देखते हुए शिक्षामित्रों के एक धड़े ने धरना स्थगित कर दिया है, जबकि दूसरा धड़ा यूपी दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के बैनर तले प्रदर्शन कर रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग ने उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) पास शिक्षामित्रों का ब्यौरा मांगा है।
प्रशासन भले ही शिक्षामित्रों के सहायक अध्यापक बनने के लिए वेटेज (श्रेष्ठता) देने की बात कर रहा हो, लेकिन शिक्षामित्रों के लिए आगे की राह आसान नहीं होगी। बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी और टीईटी पास समेत भर्ती का इंतजार कर रहे अन्य बेरोजगार शिक्षामित्रों को मिलने वाले वेटेज के विरोध में हैं। उनकी शिकायत है कि सरकार शिक्षामित्रों को वेटेज देकर उनका हक मारने की तैयारी में है। ऐसे में वो चुप नहीं बैठेंगे। अभी वो शिक्षामित्रों को मिलने वाले वेटेज में शासनादेश जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। शासनादेश जारी होने के बाद वह कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की तैयारी में हैं।
यह भी पढ़ें : सहायक अध्यापक बनने के लिए शिक्षामित्रों को ये वेटेज देने की तैयारी
टीईटी आवेदन की प्रक्रिया शुरू
UP TET 2017 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। टीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 8 सितंबर है। 15 अक्टूबर को शिक्षक पात्रता परीक्षा की परीक्षा होगी। टीईटी का रिजल्ट आते ही दिसंबर महीने में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का सहायक अध्यापक के तौर पर सिलेक्शन होगा। सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के कैंडिडेट के लिए आवेदन शुल्क चार सौ रुपए, एससी-एसटी वर्ग के लिए दो सौ रुपए फीस निर्धारित की गई है। दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है। यूपी टीईटी की पूरी जानकारी के लिए वेबसाइट http:/upbasiceduboard.gov.in देखें।

आगे आसान नहीं है शिक्षामित्रों की राह, सहायक अध्यापक बनने में की राह में आया सबसे बड़ा रोड़ा! Rating: 4.5 Diposkan Oleh: amit gangwar

0 comments:

Post a Comment

RELATED POSTS