वेबसाइट में सर्च करें

UPDATEMART वेबसाइट से फेसबुक पर जुडें

Aug 22, 2017

Shikshamitra News: 3 महीने बाद इस तरह सहायक अध्यापक बन जाएंगे शिक्षामित्र, 15 को TET एग्जाम

लखनऊ. सहायक शिक्षक के पद पर बहाली की मांग को लेकर प्रदेश भर के शिक्षामित्र आंदोलन कर रहे हैं। लखनऊ में शिक्षामित्रों के सत्याग्रह आंदोलन का आज दूसरा दिन है। UP
Shiksha Mitra का कहना है कि जब तक उन्हें सहायक अध्यापक के पद पर बहाल नहीं किया जाएगा, वो आंदोलनरत रहेंगे। यूपी की योगी आदित्यनाथ की सरकार शिक्षामित्रों से 10 हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय पर काम करने को कह रही है। इस बीच Basic Siksha Vibhag ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का कार्यक्रम घोषित कर दिया है, जिसे क्वालीफाई करने के बाद शिक्षामित्रों के पास फिर से सहायक अध्यापक बनने का मौका होगा।
25 अगस्त से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) के लिए 25 अगस्त से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 8 सितंबर है। 26 अगस्त से 11 सितंबर तक ई-चालान से आवेदन जमा होंगे। 13 सितंबर से टीईटी के फॉर्म भरे जा सकेंगे। अगर कोई फार्म गलत भर गया है तो उसमें 15 सितबंर से 19 सितंबर तक संशोधन किया जा सकेगा। अक्टूबर में होगी टीईटी परीक्षा
15 अक्टूबर को शिक्षक पात्रता परीक्षा की परीक्षा होगी। टीईटी का रिजल्ट आते ही दिसंबर महीने में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का सहायक अध्यापक के तौर पर सिलेक्शन होगा। टीईटी पास शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक की भर्ती के लिए खास वेटेज दिया जाएगा। टीईटी के मार्क्स और शैक्षिक गुणांक के आधार पर सहायक अध्यापकों की मेरिट लिस्ट तैयार होगी। बेसिक शिक्षा विभाग इस नई प्रणाली को अपनाने के लिए अपनी नियमावली में संशोधन करेगा। टीईटी की पूरी जानकारी के लिए वेबसाइट http:/upbasiceduboard.gov.in देखें।
शिक्षामित्रों को ये मिलेगा फायदा
सहायक अध्यापक बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा में पास शिक्षामित्रों को 2.5 अंक प्रति वर्ष के हिसाब से वेटेज दिया जाएगा, जो अधिकतम 25 अंक होगा। इसे ऐसे समझें कि सहायक अध्यापक बनने के लिए एक नए अभ्यर्थी और शिक्षामित्र ने आवेदन किया है। दोनों के टीईटी से 100-अंक मिले हैं। तो ऐसे में शिक्षामित्रों को उनके अनुभव का वेटेज दिया जाएगा। मतलब अगर शिक्षामित्र ने 10 साल नौकरी कर ली है तो उसके कुल अंक 125 हो जाएंगे, जो नए अभ्यर्थी से कहीं ज्यादा होंगे।
शैक्षिक गुणांक का आधार
हाईस्कूल- 10 प्रतिशत
इंटर- 20 प्रतिशत
स्नातक- 40 प्रतिशत
बीटीसी प्रशिक्षण- प्रथम श्रेणी (सैद्धांतिक)-12 अंक, प्रथम श्रेणी (प्रयोगात्मक)- 12 अंक, द्वितीय श्रेणी (सैद्धांतिक)- 06 अंक, द्वितीय श्रेणी (प्रयोगात्मक)- 6 अंक, तृतीय श्रेणी (सैद्धांतिक)- 03 अंक, तृतीय श्रेणी (प्रयोगात्मक)- 03 अंक।
शिक्षामित्रों को 10 हजार रुपए मानदेय
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के से सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित शिक्षामित्र एक अगस्त से शिक्षामित्र के पद पर समायोजित माने जाएंगे। उन्हें एक महीने से 10 हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय मिलेगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए तैयारियां कर ली हैं। बता दें कि समायोजन रद्द होने के बाद से 1.37 लाख सहायक अध्यापक फिर से शिक्षामित्र बन गए हैं।

Shikshamitra News: 3 महीने बाद इस तरह सहायक अध्यापक बन जाएंगे शिक्षामित्र, 15 को TET एग्जाम Rating: 4.5 Diposkan Oleh: amit gangwar

0 comments:

Post a Comment

RELATED POSTS