वेबसाइट में सर्च करें

UPDATEMART वेबसाइट से फेसबुक पर जुडें

Sep 16, 2017

पात्रता अहर्ता पूरी करने को शिक्षकों को दो वर्ष का अंतिम मौका: प्रकाश जावडेकर

नई दिल्ली। बदलाव, सशक्तिकरण और नेतृत्व के लिए शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज कहा कि देश में 11 लाख शिक्षक अभी भी पात्रता अहर्ता पूरी नहीं करते हैं और ऐसे शिक्षकों के लिए सरकार ने एक आखिरी मौका दिया है। जिसके तहत उन्हें अगले दो वर्ष में पात्रता हासिल करनी होगी। शिक्षक दिवस पर यहां आयोजित समारोह में आज उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने 319 शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान 2016 प्रदान किया और डिजिटल आधारभूत प्लेटफार्म दीक्षा का शुभारंभ किया। जावडेकर ने कहा कि शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान के जरिए हम देश के 1 करोड शिक्षकों को बताना चाहते हैं कि हम उनका सम्मान करते हैं। अगर कोई अच्छा काम करे, साल भर मन लगाकर बच्चों को पढाए, तो कोई तो होना चाहिए जो शिक्षकों के काम की सराहना करे।
उन्होंने कहा कि शिक्षकों को प्रतिष्ठा मिलनी चाहिए लेकिन इसके साथ साथ शिक्षकों को भी इसके अनुरूप काम करके दिखना चाहिए। मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि देश में 11 लाख शिक्षक अभी भी पात्रता अहर्ता पूरी नहीं करते हैं। उनके लिए हमने आखिरी मौका दिया है, उन्हें अगले दो वर्ष में अहर्ता हासिल करनी होगी। दो साल के सार्थक अध्ययन से पात्रता हासिल करने का उनके पास आखिरी मौका है। 15 सितंबर तक उन्हें इस बारे में पंजीकरण करना होगा। अगर वे 2019 तक पास नहीं होते हैं, तब उनकी नौकरी नहीं रहेगी। जावडेकर ने कहा कि शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री का संदेश प्रेरणादायक है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि पांच साल बदलाव के लिए शिक्षण, सशक्तिकरण के लिए शिक्षा और नेतृत्व के लिए ज्ञान अर्जन को लेकर समर्पित होने चाहिए। हमें इसे सार्थक बनाना है।
हमारे समक्ष चुनौती भी है। देश में 10 लाख सरकारी स्कूल हैं। अगर निजी स्कूल अच्छे है, तब सरकारी स्कूल भी अच्छे हों। तभी हम शिक्षा के लिए सशिक्तकरण के उद्देश्य को हासिल कर पाएंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया की बात करते हैं। कल तक हम आपरेशन ब्लैकबोर्ड की बात करते थे, लेकिन अब हम देख रहे हैं कि आपरेशन डिजिटल बोर्ड साकार होने जा रहा है। आने वाले पांच वर्षों में यह साकार होने वाला है।

पात्रता अहर्ता पूरी करने को शिक्षकों को दो वर्ष का अंतिम मौका: प्रकाश जावडेकर Rating: 4.5 Diposkan Oleh: amit gangwar

0 comments:

Post a Comment

RELATED POSTS

updatemarts