वेबसाइट में खोजें

Thursday, October 19, 2017

68 हजार से अधिक शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए शासन ने शुरू की तैयारी, परीक्षा के लिए सिलेबस जारी

आनन फानन में 15 अक्तूबर को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2017 कराने के साथ ही प्रदेश सरकार ने पहली बार होने जा रही शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी हैं। कैबिनेट निर्णय के अनुसार शिक्षक भर्ती के लिए प्रस्तावित परीक्षा का सिलेबस राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण (एससीईआरटी) ने सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों को भेजकर विषय विशेषज्ञों से सुझाव मांगे हैं।
प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए जो सिलेबस और प्रारूप भेजा गया है उस पर 16 अक्तूबर की शाम पांच बजे तक ई-मेल से सुझाव भेजने को कहा गया है। डायट इलाहाबाद के प्रभारी प्राचार्य कुबेर सिंह ने बताया कि सिलेबस मिला है। विषय विशेषज्ञों को अध्ययन के लिए दिया गया है।
150 अंकों की होगी शिक्षक भर्ती परीक्षा
शिक्षक भर्ती परीक्षा 150 अंकों की और 2.30 घंटे की होगी। परीक्षा डीएलएड पाठ्यक्रम और इंटरमीडिएट स्तर (विज्ञान व गणित को छोड़कर) के अनुसार होगी। विज्ञान व गणित डीएलएड पाठ्यक्रम के अनुसार होगा। हिंदी, अंग्रेजी, गणित व विज्ञान के लिए 15-15 अंक निर्धारित हैं जबकि शिक्षक कौशल व सामान्य ज्ञान के लिए 30-30 अंक तय किए गए हैं। तार्किक ज्ञान पर आधारित 10 अंकों के प्रश्न रहेंगे जबकि निबंध के लिए 20 अंक निर्धारित किया गया जिसे एक हजार शब्दों में लिखना है। निबंध समसामयिक मुद्दे, सामाजिक, सांस्कृतिक, पर्यावरण एवं राजनैतिक विषय, शैक्षिक परिदृश्य में बच्चे/अभिभावक/शिक्षक/विद्यालय/समुदाय से संबंधित मुद्दे पर आधारित होंगे।
दो चरणों में होगी शिक्षक भर्ती परीक्षा
150 नंबर और 2.30 घंटे की शिक्षक भर्ती परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले चरण में 100 अंकों का हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामान्य ज्ञान व तार्किक ज्ञान का पेपर होगा जबकि दूसरे चरण में 50 अंकों का शिक्षण कौशल व निबंध का पेपर होगा।

68 हजार से अधिक शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए शासन ने शुरू की तैयारी, परीक्षा के लिए सिलेबस जारी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: amit gangwar

0 comments:

Post a Comment

RELATED POSTS