वेबसाइट में खोजें

Thursday, October 19, 2017

यूपी के बेसिक स्कूलों में शिक्षकों के 68,500 रिक्त पदों पर भर्ती जल्द

उत्तर प्रदेश में लंबे समय से शिक्षक भर्ती की राह देख रहे अभ्यर्थियों को जल्द बड़ी राहत मिल सकती है. सूबे के प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के 68,500 रिक्त पदों को भरने के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है. बेसिक शिक्षा निदेशालय ने यह प्रस्ताव शासन को भी भेज दिया है.

उत्तर प्रदेश में 1 लाख, 37 हजार शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द होने के बाद बड़ी संख्या में शिक्षकों के पद खाली हुए हैं. वहीं दूसरी ओर खाली पदों पर भर्ती निकालने की मांग लेकर हजारों अभ्यर्थी पहले से ही विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. इन्हीं सबके चलते बेसिक शिक्षा निदेशालय ने 68,500 पदों पर भर्ती की अनुमति शासन से मांगी है.

15 अक्टूबर को हुए टीईटी का परिणाम नवंबर में जारी होना है. इसके बाद दिसंबर में शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कराया जाना प्रस्तावित है. निश्चित रूप से इतनी बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया होने से अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिलेगी. हालांकि, इन पदों के लिए पहले से बीटीसी-टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के साथ ही बड़ी संख्या में शिक्षामित्र भी कतार में हैं.

वर्तमान में प्रदेश के स्कूलों में करीब 3 लाख, 63 हजार अध्यापक कार्यरत हैं. इनके अलावा करीब 1 लाख, 67 हजार शिक्षामित्र और 33 हजार के करीब अनुदेशकों की सेवाएं स्कूलों में ली जा रही हैं.

(रिपोर्ट : शैलेश अरोड़ा)

यूपी के बेसिक स्कूलों में शिक्षकों के 68,500 रिक्त पदों पर भर्ती जल्द Rating: 4.5 Diposkan Oleh: amit gangwar

0 comments:

Post a Comment

आयुर्वेद हेल्थ टिप्स डेली

RELATED POSTS