वेबसाइट में सर्च करें

UPTET 72825 - 841 मामले की सुनवाई 23 अक्टूबर को माननीय तरुण अग्रवाल जी की बेंच में होगी

UPDATEMART वेबसाइट से फेसबुक पर जुडें

Oct 10, 2017

UPTET 2017: छह परीक्षा केंद्रों में 4200 परीक्षार्थी देंगे टीईटी

छह परीक्षा केंद्रों में 4200 परीक्षार्थी देंगे टीईटी

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : छह परीक्षा केंद्रों में सकुशल टीईटी परीक्षा कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। डीएम ने शांतिपूर्ण परीक्षा कराने के लिए एक जोनल, दो सेक्टर व दो सचल दलों की नियुक्त की है। इसके साथ ही प्रत्येक परीक्षा केंद्र में एक-एक पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं।

टीईटी परीक्षा में प्राथमिक स्तर पर 1416 व उच्च प्राथमिक स्तर पर 2784 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। कुल 4200 परीक्षार्थी दोनों पालियों में परीक्षा में भाग लेंगे। प्राथमिक स्तर की परीक्षा प्रथम पाली में सुबह 10 से 12 बजे तक होगी। उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से 5 बजे तक होगी। जिला प्रशासन की ओर से प्रत्येक केंद्र में एक-एक पर्यवेक्षक को तैनात किया गया है। इसी के साथ एडीएम कुंजबिहारी अग्रवाल को जोनल मजिस्ट्रेट, सदर एसडीएम वीर बहादुर ¨सह व मौदहा एसडीएम सुरेश मिश्रा को सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी सौंपी गई है। प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक सुरेश प्रताप ¨सह व बेसिक शिक्षा अधिकारी राजेश प्रजापति की अगुवाई में दो अलग-अलग सचलदल की टीम बनाई गई। एक टीम में दो पुरूष व दो महिला शिक्षकों को को रखा गया है। ट्रेजरी के डबल लाक में प्रश्नपत्र रखवाए जाएंगे। सेक्टर मजिस्ट्रेट की निगरानी में प्रश्न पत्र केंद्रों में पहुंचाए जाएंगे।

प्रश्नपत्रों के खोलने व सील बंद होने की कराई जाएंगी वीडियोग्राफी

इस बार टीईटी परीक्षा के प्रश्नपत्रों को बहुत सुरक्षित तरीके से खोला और सील किया जाएगा। प्रश्नपत्रों के खोलने व सील करने के दौरान वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इसके लिए सभी कक्ष निरीक्षकों व केंद्र व्यवस्थापकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। परीक्षा केंद्र के प्रधानाचार्य ही केंद्र व्यवस्थापक की जिम्मेदारी निभाएंगे।

दस मिनट देरी से पहुंचे तो नहीं मिलेगा प्रवेश

परीक्षार्थियों को इस बात का विशेष ध्यान देना होगा कि वह परीक्षा केंद्र में आधे घंटे पहले ही पहुंच जाएं। जिससे वह परीक्षा से वंचित न रह सकें। दस मिनट देर से पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

14 अक्टूबर को कक्षनिरीक्षकों को देना होगा शपथ पत्र

केंद्र व्यवस्थापकों की अध्यक्षता में 14 अक्टूबर को सभी कक्ष निरीक्षकों की बैठक आयोजित होगी। जिसमें सभी कक्ष निरीक्षकों को इस बात का शपथ पत्र देना होगा कि जिस केंद्र पर वह ड्यूटी कर रहे हैं वहां पर उनका कोई नाते रिश्तेदार परीक्षा नहीं दे रहा। डीएम की देखरेख में परीक्षा के दिन ही कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

परीक्षार्थियों को यह कागज लाना होगा साथ

प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक सुरेश प्रताप ¨सह ने बताया कि परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र के साथ एक परिचय पत्र व बीटीसी व बीएड उत्तीर्ण करने का मूल प्रमाण पत्र अपने साथ लाना अनिवार्य होगा। इसके बिना परीक्षार्थी को परीक्षा से वंचित किया जाएगा। इसी के साथ परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, कैलकुलेटर सहित कोई भी ऐसी सामग्री नहीं ले जाएंगे।

इन परीक्षा केंद्रों में बैठेंगे परीक्षार्थी

शहर के राजकीय इंटर कालेज में प्रथम पाली में 416 व द्वितीय पाली में 400, राजकीय बालिका इंटर कालेज में प्रथम व द्वितीय पाली में 400-400 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसी प्रकार राजकीय डिग्री कालेज कुछेछा में प्रथम पाली में 600 व द्वितीय पाली में भी 600 परीक्षार्थी बैंठेंगे। इसी के साथ इस्लामिया इंटर कालेज में द्वितीय पाली में 400, सरदार पटेल में द्वितीय पाली में 384 व श्री विद्या मंदिर इंटर कालेज में भी द्वितीय पानी में 600 परीक्षार्थी भाग लेंगे।

UPTET 2017: छह परीक्षा केंद्रों में 4200 परीक्षार्थी देंगे टीईटी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: amit gangwar

0 comments:

Post a Comment

RELATED POSTS