वेबसाइट में खोजें

Wednesday, November 29, 2017

परिषदीय विद्यालयों में 68 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती को परीक्षा जनवरी में, पांच लाख से अधिक अभ्यर्थियों के आवेदन आने की संभावना


प्रदेश सरकार परिषदीय विद्यालयों में 68 हजार शिक्षक - शिक्षिकाओं की भर्तीके लिए जनवरी-2018 में लिखित परीक्षा कराने जा रही है।इसकी तैयारियां सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय एलनगंज, इलाहाबाद में शुरूहो गयी है।निकाय चुनाव को देखते हुए जो परीक्षा दिसम्बर के अंतिम हफ्ते में होने जा रही थी वह अब जनवरी-2018 में होने जा रही है। इसका प्रस्ताव सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी शीघ्र शासन को भेजने जा रही है।पूरी संभावना है कि 20 जनवरी के बाद किसी भी दिन यह परीक्षा हो सकती है।

रिक्त 68 हजार शिक्षकों के पदों के लिए होने वाली लिखित परीक्षा के दौरान पांच लाख से अधिक अभ्यर्थियों के आवेदन आनलाइन लिये जाने की संभावना है।सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डा.श्रीमती एस सिंह ने बताया कि शासन ने परिषदीय विद्यालयों में 68 हजार शिक्षक- शिक्षिकाओं के रिक्त पदों पर भर्ती की परीक्षा कराने की जिम्मेदारी सौपी है।जानकारी दी गयी कि इसका प्रस्ताव तैयार करके शीघ्र शासन को भेजा जा रहा है।निकाय चुनाव की वजह से अभी तक कार्यथोड़ा प्रभावित रहा लेकिन एक-दो दिन के अंदर आचार संहिता खत्म होने जा रही हैइससे कार्य तेज होगा और प्रस्ताव शासन को भेज दिया जायेगा।उन्होंने कहा कि 68 हजार शिक्षक के लिए होने वाली लिखित परीक्षा के लिए पांच लाख से अधिक अभ्यर्ीा आवेदन कर सकते है।

ऐसे में परीक्षा की तैयारियों सहित अन्य पर वरिष्ठअधिकारियों एवं शासन से बात चल रही है। बीटीसी-2014 के चतुर्थसेमेस्टर का रिजल्ट एक को होगा जारी :सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डा.श्रीमती एस सिंह ने बताया कि बीटीसी-2014 के चतुर्थसेमेस्टर के अभ्यर्थियों का रिजल्ट एक दिसम्बर गुरुवार की शाम तक घोषित होगा।बीटीसी-2014 के चतुर्थ सेमेस्टर में करीब 50 हजार परीक्षार्थीथे। इस दौरान टीईटी की परीक्षा कराने एवं उसका रिजल्ट तैयार करवाने और डीएलएडकी प्रवेश प्रक्रिया की वजह से सचिव परीक्षा नियामक में कार्यअधिक बढ़ गया था।इससे रिजल्ट अब घोषित किया जा रहा है।शिक्षक भर्ती को लेकर अभ्यर्थियों का अनशन जारीइलाहाबाद।

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में 12460 शिक्षक भर्ती शीघ्र शुरूकरने की मांग को लेकर बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों का सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय पर धरना प्रदर्शन मंगलवार को भी जारी रहा।अभ्यर्थियों की शासन और सचिव बेसिक शिक्षा से यह मांग है कि भर्ती प्रक्रिया के शुरू होने तक उनका आंदोलन जारी रहेगा।कहा कि जब पहले का विज्ञापन है तो भर्तीप्रक्रिया शुरूकरने में क्या परेशानी हो रही है।अभ्यर्थियों में इस बात को लेकर आक्रोश है कि करीब एक वर्षसे शिक्षक भर्ती चल रही थी जो कि विज्ञापन जारी किये जाने के बाद अभी तक पूरी नहीं की जा सकी जबकि सभी अभ्यर्थीयोग्यता धारी हैऔर उन्होंने रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है।ऐसे में भर्तीप्रक्रिया को शीघ्र पूरा किया जाये।
द सहारा न्यूज ब्यूरो इलाहाबाद।




परिषदीय विद्यालयों में 68 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती को परीक्षा जनवरी में, पांच लाख से अधिक अभ्यर्थियों के आवेदन आने की संभावना Rating: 4.5 Diposkan Oleh: amit gangwar

0 comments:

Post a Comment

आयुर्वेद हेल्थ टिप्स डेली

RELATED POSTS