वेबसाइट में खोजें

UPTET Result: यूपीटेट का रिजल्ट नवंबर के आखिरी हफ्ते से पहले होगा घोषित, निकाय चुनाव के तुरंत बाद शुरू होगी शिक्षक भर्ती

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी 2017) का रिजल्ट नवंबर के आखिरी हफ्ते से पहले आएगा। इसके बाद दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में 68,500 शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा होगी।
परीक्षा नियामक प्राधिकारी अभी टीईटी 2017 की उत्तरमाला पर आई आपत्तियों के निस्तारण में जुटा है। हालांकि आपत्तियां तो बहुत प्रश्नों पर आई हैं लेकिन इस पर विशेषज्ञों की राय ली जाएगी। यह प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद ही रिजल्ट जारी किया जाएगा।
बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली है।
इसमें सफल अभ्यर्थी और पहले से ही टीईटी पास अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में बैठ सकेंगे। परीक्षा का प्रारूप भी जारी कर दिया गया है। शिक्षकों की इस भर्ती में 150 नंबर के 150 अति लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। ये प्रश्न 10 विषयों पर आधारित होंगे। परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को तीन घंटे का वक्त मिलेगा।
हिन्दी और अंग्रेजी भाषा के लिए सबसे ज्यादा 40 प्रश्न होंगे। इसमें व्याकरण, अपठित गद्यांश और पद्यांश पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। 30 प्रश्न सामान्य ज्ञान/समसामयिक घटनाओं (जीएस) से जुड़े होंगे। इसमें अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, प्रदेश से संबंधित महत्वपूर्ण घटनाओं, स्थान, व्यक्तित्व, रचनाएं, अंतरराष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार, खेलकूद, भारतीय संस्कृति एवं कला के प्रश्न होंगे।
शिक्षक भर्ती में व्याकरण और सामान्य ज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका होगी क्योंकि 150 में से 70 नंबर के प्रश्न इन्हीं दोनों विषयों से होंगे। वहीं विज्ञान व गणित पर आधारित 30 प्रश्न होंगे। पर्यावरण, शिक्षण कौशल और बाल मनोविज्ञान पर भी 10-10 अंकों के प्रश्न होंगे। वहीं सूचना तकनीक और तार्किक ज्ञान पर 5-5 अंकों के और 10 अंक के प्रश्न जीवन कौशल पर आधारित होंगे।
शुक्रवार तक टीईटी 2017 पर आई आपत्तियों का निस्तारण कर लिया जाएगा और संशोधित उत्तरमाला जारी की जाएगी।

UPTET Result: यूपीटेट का रिजल्ट नवंबर के आखिरी हफ्ते से पहले होगा घोषित, निकाय चुनाव के तुरंत बाद शुरू होगी शिक्षक भर्ती Rating: 4.5 Diposkan Oleh: amit gangwar

0 comments:

Post a Comment

RELATED POSTS