वेबसाइट में खोजें

Sunday, January 14, 2018

हर बूथ पर मनेगा मतदाता दिवस: विधानसभा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ होंगे सम्मानित1

इलाहाबाद : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 25 जनवरी को जिले में वृहद कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। हर बूथ पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा, जहां मतदाताओं को बैज देकर सम्मानित भी किया जाएगा। सरकारी कार्यालयों में मतदाता शपथ कार्यक्रम का आयोजन होगा।

मुख्य आयोजन मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) के प्रेक्षागृह में होगा। यहां शहर के तीनों विधानसभा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बूथ लेबल ऑफिसर (बीएलओ) सम्मानित किए जाएंगे। सवरेत्तम कार्य के लिए बीएलओ पुरस्कृत भी होंगे। इसमें मंडलायुक्त मुख्य अतिथि होंगे तथा जिला निर्वाचन अधिकारी विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी महेंद्र कुमार राय ने बताया कि इसके अलावा विभिन्न विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों एवं कालेजों में छात्र-छात्रओं को मतदाता शपथ दिलाई जाएगी। प्रभात फेरी निकाली जाएगी और मानव श्रृंखला भी बनाई जाएगी। राजकीय, मान्यता प्राप्त एवं गैर मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं में 15 से 17 वर्ष आयु के कक्षा नौ से 12 में अध्ययनरत छात्र-छात्रओं को स्लोगन राइटिंग, ड्राइंग, निबंध लेखन एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता का आयोजन होगा। 1विजेता छात्र-छात्रओं की प्रविष्टियां मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उप्र की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। इसके अलावा डीआइओएस और बीएसए छात्र-छात्रओं से संकल्प पत्र भी भरवाएंगे। नेहरू युवा केंद्र की ओर से चिह्न्ति स्थानों पर नुक्कड़ नाटक होगा। सिविल डिफेंस की ओर से भी शहर में मानव श्रृंखला बनाई जाएगी। प्रसार भारती, आकाशवाणी द्वारा मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम प्रसारित होगा।
पचास फीसद से कम वोटिंग वाले बूथ होंगे चिह्न्ति : विधानसभा चुनाव 2017 के दौरान जिन बूथों पर 50 प्रतिशत से कम मतदान पड़े थे उन्हें चिह्न्ति किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इन इलाकों में एक सप्ताह पहले से ही मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
दल भी देख सकते हैं ईवीएम चेकिंग : फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए मुंडेरा मंडी में ईवीएम व वीवीपैट की चेकिंग हो रही है। भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड (बेल) के इंजीनियर्स इसकी जांच में लगाए गए हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चेकिंग को विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि देख सकते हैं। इसके लिए दलों के प्रमुख पदाधिकारियों को पत्र भेज दिया गया है। चेकिंग का कार्य अब अंतिम दौर में है।
सरकारी कार्यालयों में मतदाता शपथ कार्यक्रम का होगा आयोजन
विधानसभा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ होंगे सम्मानित


हर बूथ पर मनेगा मतदाता दिवस: विधानसभा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ होंगे सम्मानित1 Rating: 4.5 Diposkan Oleh: UpdateMarts Primary Ka Master