04 February 2016

बिना भर्ती के होगा 1 लाख शिक्षकों का 'जुगाड़': राजस्थान की सरकार का कारनामा

राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए शिक्षा विभाग बिना भर्ती के ही साल में छह माह के लिए एक लाख शिक्षकों की व्यवस्था करेगा। मौजूदा सत्र से ही यह प्रयोग शुरू किया जा रहा है। इसके तहत 800 से अधिक बीएड कॉलेजों के 94 हजार छात्रों और करीब 30 हजार बीएसटीसी छात्रों के लेसन सीधे सरकारी स्कूलों में ही दिलवाए जाएंगे। ये छात्रों के कोर्स के तहत एक तरह से इंटर्नशिप होगी। इसके लिए विभाग ने नीतिगत बदलाव की तैयारी भी कर ली है।


बन चुकी सहमति

राज्य में मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद में शिक्षा से संबंधित समूह की इस पर ठोस राय बन चुकी है। वहीं, इसी सत्र से दो साल के किए गए बीएड पाठ्यक्रम के कारण ही यह योजना मूर्त रूप ले पाएगी। सरकार इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग और स्कूल शिक्षा विभाग में विशेष समन्वय भी कराएगी।

छात्रों की लेंगे सूची

शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि सभी बीएड कॉलेजों से स्थानीय डीईओ उनके छात्रों की विषयवार सूचियां लेंगे। इसके बाद कक्षा 6 से 10 तक उन्हें विद्यालयवार आवंटन किया जाएगा। इनके शिक्षण कार्य पर डीईओ कार्यालय से मॉनीटरिंग भी होगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के स्तर पर भी कुछ परिवर्तन होंगे। इस संदर्भ में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी से भी चर्चा की जा चुकी है। 8 फरवरी को दिल्ली में शिक्षा मंत्रियों की प्रस्तावित बैठक में भी इस बिंदु पर चर्चा होगी। मौजूदा सत्र में प्रायोगिक तौर पर डेढ़ माह के लिए जरूरत के अनुसार बीएड व बीएसटीसी प्रशिक्षणार्थियों से स्कूलों में शिक्षण कार्य करवाया जाएगा।

ठोस होगी ट्रेनिंग, स्कूलों को भी लाभ

शिक्षक प्रशिक्षण के विद्यार्थियों की ट्रेनिंग भी ठोस होगी और राजकीय स्कूलों को भी इससे लाभ मिलेगा। राज्य में इसी सत्र में करीब डेढ़ माह तक बीएड और बीएसटीसी विद्यार्थियों के लेसन सरकारी स्कूलों में होंगे। अगले साल इसे 6 माह की इनकी इंटर्नशिप भी कर सकते हैं जो सीधे सरकारी स्कूलों में होगी।- वासुदेव देवनानी, शिक्षा राज्य मंत्री


शिक्षकों के लिए स्थानांतरण नीति बनाने को कमेटी गठित: महिलाओं को मिल सकती है बड़ी राहत

21 मई से होंगी गर्मियों की छुट्टियां: नवीनतम कैलेंडर

UPTET 2015: टीईटी के परीक्षा केंद्रों पर भी उठी अंगुली

13 हजार शिक्षक हटे न समायोजित

72825 में नियुक्ति पाने के लिए चले अनशन की राह: प्राथमिक स्कूलों में 12091 अभ्यर्थियों को नियुक्त करने का मामला

कलेक्ट्रेट पर गरजे जिले भर के बेसिक शिक्षक

प्राथमिक शिक्षकों की नौकरी पर लटकी तलवार: सुप्रीम कोर्ट में इलाहाबाद हाई कोर्ट की खंडपीठ का आदेश निरस्त

72825 Kasganj cutoff: प्रशिक्षु चयन 2011 के लिए जारी कासगंज की नवीं अनन्तिम मेरिट कटऑफ

72825 Hardoi 9th cutoff: प्रशिक्षु चयन 2011 के लिए जारी हरदोई की नवीं मेरिट कटऑफ पांच गुना

72825 Mirzapur cutoff: प्रशिक्षु चयन 2011 के लिए जारी मीरजापुर की आठवीं अनन्तिम मेरिट कटऑफ

- See more at: http://www.updatemarts.com

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो