04 February 2016

72825 में नियुक्ति पाने के लिए चले अनशन की राह: प्राथमिक स्कूलों में 12091 अभ्यर्थियों को नियुक्त करने का मामला

उप्र शिक्षा निदेशालय में फिर क्रमिक अनशन शुरू हो गया है। इस बार प्राथमिक विद्यालयों में नियुक्ति पाने की होड़ में शामिल 12091 अभ्यर्थियों ने कमान संभाली है और कहा है कि जब तक नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा नहीं हो जाती, आंदोलन तब तक जारी रहेगा।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 72825 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया सालों से गतिमान है। इसी भर्ती के तहत 12091 अभ्यर्थियों को शिक्षक के रूप में तैनाती मिलनी है। असल में सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका की सुनवाई करते हुए पूछा था कि जिलों में शिक्षक भर्ती के कटऑफ से अधिक अंक पाने वाले युवा नौकरी पाने से वंचित रह गए हैं। इस पर परिषद ने सभी से प्रत्यावेदन मांगा। सुप्रीम कोर्ट ने सात दिसंबर 2015 को निर्देश दिया कि परिषद ने प्रथम दृष्टया जिन्हें नियुक्ति का योग्य माना है उन्हें छह सप्ताह में नियुक्ति दी जाए।
अभ्यर्थियों का कहना है कि कोर्ट के आदेश के आठ सप्ताह बीत रहे हैं अब तक इस संबंध में चयन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। यह न्यायालय की अवमानना एवं अभ्यर्थियों के भविष्य से खिलवाड़ है जबकि इस बीच युवाओं ने परिषद कार्यालय में अफसरों से मिलकर न्याय की कई बार गुहार लगाई है।
अनसुनी पर बुधवार से सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय के सामने क्रमिक अनशन शुरू कर दिया गया है। अभ्यर्थियों का कहना है कि यह तब तक जारी रहेगा, जब तक नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं होती। इन युवाओं का भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष कौशल सिंह व नीरज पांडेय आदि ने समर्थन किया है। मोर्चा ने कहा कि सभी अभ्यर्थियों का नाम परिषद जल्द ऑनलाइन करें। यहां कुशल सिंह, प्रशांत केसरवानी, देवेंद्र पांडेय, मो. इम्त्यिाज, मुकेश कुमार, सुबोध सिंह आदि थे।

नियमों की अनदेखी कर की तैनाती, अब कर दी छुट्टी

शिक्षा के अधिकार का पालन न होने पर मांगा जवाब: उच्च न्यायालय में फिर गूंजा मामला

निजी स्कूलों के अध्यापकों के वेतन पर विचार का निर्देश

विवाद के बाद बदला शिक्षक भर्ती का विज्ञापन

आंसर शीट व विवाद का रहा चोली-दामन का साथ

UPTET के मनोविज्ञान के सवालों में उलङो रहे परीक्षार्थी: दोनों पालियों में शिक्षण कार्यो से जुड़े सवालों की भरमार

विधानभवन घेरने जा रहे शिक्षकों को पुलिस ने रोका

समायोजित शिक्षामित्रों को वेतन न मिला तो नपेंगे लेखाधिकारी

UPTET के 14 परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका लेकर भागे: 27 मार्च को आएगा रिजल्ट

UPTET 2015 Answer Key Download: यूपी टेट 2015 आंसर-की डाउनलोड करें

UPPSC Lower PCS 2015 PRE Official keys GS

सत्यापन के फेर में फंसा शिक्षकों का वेतन

पशु मित्र और शिक्षा मित्रो की अपार सफलता के बाद पेश है समाजवादी पार्टी के सारस मित्र- सारस मित्रों को मिलेगा एक हजार मानदेय: अखिलेश

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो