04 February 2016

UPTET 2015: टीईटी के परीक्षा केंद्रों पर भी उठी अंगुली

: उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2015 के परीक्षा केंद्रों पर अंगुली उठी है। रायबरेली के जिला विद्यालय निरीक्षक ने वित्तविहीन स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनवा दिया, जबकि शहर में साफ-सुथरी छवि वाले अशासकीय विद्यालय उपलब्ध थे। खास बात यह है कि यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्र निर्धारण में भी इसी जिले पर अंगुली उठी थी।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक डा.सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह ने टीईटी की परीक्षा में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को लगाया था। सभी ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट एससीईआरटी को भेजी है। इसमें तैयारियों को लेकर जो कमियां रह गई उसे उजागर किया है। पर्यवेक्षण के दौरान रायबरेली में यह सामने आया कि वित्तविहीन स्कूलों को टीईटी का परीक्षा केंद्र बना दिया गया, जबकि वहां पर अन्य अशासकीय विद्यालय उपलब्ध थे, लेकिन उन्हें मौका नहीं दिया गया। यहां के विब ग्योर पब्लिक स्कूल में 872 परीक्षार्थी भेजे गए थे, जबकि राजकीय इंटर कालेज एवं राजकीय बालिका इंटर कालेज जैसे कालेजों में करीब पांच सौ परीक्षार्थी ही भेजे गए थे। पब्लिक स्कूल के आसपास नकल कराने वालों का जमावड़ा लगा था। ऐसे ही रायबरेली के नगर पालिका इंटर कालेज में भी व्यवस्थाएं बदतर मिली। इस पर जिला विद्यालय निरीक्षक को फटकार भी लगाई गई। ज्ञात हो कि यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्र निर्धारण में शासन ने रायबरेली में कमियां पाई थी और यहां के डीआइओएस को परीक्षा कार्य से मुक्त कर दिया था। वह कोर्ट के आदेश पर कार्य कर रहे हैं। ऐसे ही अन्य जिलों में भी नकल रोकने में नाकाम रहने की शिकायत प्रमुखता से की गई है। पर्यवेक्षकों ने पाया कि जिले के प्रशासनिक अफसरों ने पूरी जिम्मेदारी शिक्षा विभाग के अफसरों पर ही छोड़ दी थी। अब तक सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को पूरे प्रदेश से यह संख्या नहीं भेजी गई है कि कितने अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है।

नियमों की अनदेखी कर की तैनाती, अब कर दी छुट्टी

शिक्षा के अधिकार का पालन न होने पर मांगा जवाब: उच्च न्यायालय में फिर गूंजा मामला

निजी स्कूलों के अध्यापकों के वेतन पर विचार का निर्देश

विवाद के बाद बदला शिक्षक भर्ती का विज्ञापन

आंसर शीट व विवाद का रहा चोली-दामन का साथ

UPTET के मनोविज्ञान के सवालों में उलङो रहे परीक्षार्थी: दोनों पालियों में शिक्षण कार्यो से जुड़े सवालों की भरमार

विधानभवन घेरने जा रहे शिक्षकों को पुलिस ने रोका

समायोजित शिक्षामित्रों को वेतन न मिला तो नपेंगे लेखाधिकारी

UPTET के 14 परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका लेकर भागे: 27 मार्च को आएगा रिजल्ट

UPTET 2015 Answer Key Download: यूपी टेट 2015 आंसर-की डाउनलोड करें

UPPSC Lower PCS 2015 PRE Official keys GS

सत्यापन के फेर में फंसा शिक्षकों का वेतन

पशु मित्र और शिक्षा मित्रो की अपार सफलता के बाद पेश है समाजवादी पार्टी के सारस मित्र- सारस मित्रों को मिलेगा एक हजार मानदेय: अखिलेश

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो