Saturday, December 30, 2017

68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले, सरकार ने बनाया मन

यूपी गवर्नमेंट 68500 शिक्षक भर्ती को फरवरी हफ्ते में पूरा करने के लिए पूरी तरह से मन बना चुकी है।बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए शासन के पास प्रस्ताव भेज दिया है। अभी तक की प्राप्त जानकारी के मुताबिक 150 अंकों की होने वाली परीक्षा में 67 नंबर पर जरनल अभ्यर्थी और 60 नंबर पर आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी पास माने जाएंगे।

अभी तक प्राप्त खबरों के अनुसार बेसिक शिक्षा निदेशालय ने 68500 भर्तियों का प्रस्ताव तैयार करके योगी सरकार को भेज दिया है। शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा जनवरी के लास्ट वीक या फरवरी के फर्स्ट वीक में कराने का प्रस्ताव है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि 6 फरवरी से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इसलिए शिक्षक भर्ती परीक्षा बोर्ड एग्जाम से पहले कराई जाएगी।
शिक्षा विभाग ने किए ये बदलाव
शिक्षक भर्ती परीक्षा में पासिंग मार्क्स को लेकर पहले 60 परसेंट अनिवार्य किया गया था लेकिन अब इसे भी शिक्षा विभाग ने बदल कर सामान्य वर्ग को 45 परसेंट तथा आरक्षित वर्ग को 40 परसेंट पर कर दिया है। शिक्षक भर्ती परीक्षा 150 अंक आयोजित की जाएगी। जिस में प्राप्त अंकों का 60 फीसदी अंक शिक्षक भर्ती मेरिट में जोड़ा जाएगा।
शिक्षक भर्ती की परीक्षा हेतु परीक्षार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा सुविधा के लिए परीक्षार्थियों को ऑनलाइन आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार का एक मौका दिया जाएगा।
परीक्षा शुल्क के रूप में सामान्य और ओबीसी के लिए ₹600 और SC ST वर्ग के लिए ₹400 फीस रखी गई है।

68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले, सरकार ने बनाया मन Rating: 4.5 Diposkan Oleh: AMIT GANGWAR

शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो