31.12.17

अब परिषदीय स्कूलों में मां के मन का मिड-डे मील:माँ समूह की नियमित बैठकें कराकर योजना को बेहतर करने की तैयारी


इलाहाबाद : नए साल में मध्याह्न् भोजन योजना के तहत गठित मां समूह का लाभ छात्र-छात्रओं को दिलाने की तैयारी है। इस समूह की नियमित बैठकें कराकर योजना को बेहतर करने के लिए माताओं के विचार लेने का निर्देश जारी हुआ है। साथ ही विद्यालयों में 15 से 30 जनवरी तक स्वस्थ शरीर स्वस्थ दिमाग पखवाड़ा भी मनाया जाएगा। उसमें विविध आयोजन होंगे।
जिलाधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किया गया है। विद्यालयों में मध्याह्न् भोजन योजना संचालित है उसे और बेहतर करने के लिए मां समूह का गठन किया जा चुका है। इसका उद्देश्य खाने के मीनू को और बेहतर बनाना है, क्योंकि बच्चे के संबंध में मां से अच्छी जानकारी किसी के पास नहीं होती। मिड-डे मील के प्रदेश निदेशक अब्दुल समद ने जिलाधिकारियों को भेजे निर्देश में कहा है कि इस समूह की नियमित बैठकें कराकर योजना के बेहतर संचालन को उनके विचार लिए जाएं। वहीं, शिक्षक छात्र-छात्रओं से भोजन की गुणवत्ता, व्यक्तिगत स्वच्छता और पर्यावरण स्वच्छता पर चर्चा करें। विशेष पखवाड़े में विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्य, गणमान्य नागरिक व जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित कर साफ सफाई के बारे में जानकारी दी जाए। हर स्कूल के बच्चे स्वच्छता के संबंध में रैली निकालें। वहीं, छात्र-छात्रओं के मध्य खेलकूद, वाद-विवाद, चित्रण, पोस्टर मेकिंग, लोकगीत व नाटक आदि का आयोजन हो। निर्देश में कहा गया है कि विद्यालय परिसर की साफ-सफाई के साथ ही पौधरोपण भी कराया जाए।

अब परिषदीय स्कूलों में मां के मन का मिड-डे मील:माँ समूह की नियमित बैठकें कराकर योजना को बेहतर करने की तैयारी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: AMIT GANGWAR

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो