🔎Search Me

Apr 11, 2018

अब जिला व मंडलों में जमे खंड शिक्षाधिकारी हटेंगे: शिक्षा निदेशालय ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों से मांगा तैनाती का ब्योरा, शासन की वार्षिक स्थानांतरण नीति के तहत होंगे फेरबदल


इलाहाबाद : प्रदेश के जिलों व मंडलों में वर्षो से जमे खंड शिक्षाधिकारी के तैनाती स्थल में बदलाव होने जा रहा है। शिक्षा निदेशक बेसिक की ओर से अपर शिक्षा निदेशक बेसिक कीर्ति गौतम ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों से इस संबंध में ब्योरा मांगा है। जिलों को शिक्षा निदेशालय से एक प्रारूप भी भेजा गया है, जिसमें भरकर पूरी जानकारी भेजनी है। तबादला सूची अगले मई माह में जारी होने की उम्मीद है।

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पठन-पाठन व संचालन कराने की जिम्मेदारी निभाने वाले खंड शिक्षा अधिकारियों का फेरबदल करने का खाका खींचा जाने लगा है। इन अधिकारियों का स्थानांतरण शासन की वार्षिक स्थानांतरण नीति के ही अनुरूप होगा। पिछले वर्षो में इस संवर्ग के लिए अलग से तबादला नीति बनाने की चर्चा हुई थी लेकिन, शासन ने इससे इन्कार कर दिया था। इस बार होने वाले फेरबदल के बाद वह जिला या फिर मंडल स्तर पर लंबे समय तक रह सकेंगे। हालांकि बीते वर्षो में तमाम खंड शिक्षा अधिकारियों को दूसरे जिले व मंडलों में खासी मशक्कत के बाद भेजा जा सका था, ऐसे में तबादले की जद में आने वालों की संख्या काफी कम होगी। 1प्रदेश में खंड शिक्षा अधिकारियों की पहले से कमी है, कई दूसरे विकासखंडों का कार्य देख रहे हैं। ज्ञात हो कि खंड शिक्षा अधिकारियों के 1031 पदों के सापेक्ष करीब 850 अधिकारी ही मौजूदा समय में तैनात हैं। शासन की नीति के अनुरूप तैनाती स्थल बदलने के बाद भी अतिरिक्त प्रभार की जिम्मेदारी उन्हें निभानी पड़ेगी। 
मांगे गए ब्योरे में हर अधिकारी का गृह जिला और जन्म तारीख, प्रथम नियुक्ति की तारीख, वर्तमान में किस जिले में तैनात और वहां के विकासखंड में कब से कब तक नियुक्त रहे, मंडल में कब से तैनात हैं, पहली नियुक्ति से लेकर अब तक किन जिलों व मंडलों में रहे हैं, प्रतिनियुक्ति पर तैनाती का विवरण देना है। इसके अलावा सेवानिवृत्ति, दिव्यांगता, गंभीर बीमारी, पति-पत्नी यदि सरकारी सेवा में है, संगठन के पदाधिकारी आदि में से कुछ होने पर उसका प्रमाणपत्र भी मांगा गया है। सभी सूचनाएं 20 अप्रैल तक मुहैया कराने का निर्देश हुआ है। तबादला मई माह के अंत तक जारी होने की उम्मीद है।


प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो