May 18, 2018

परिषदीय विद्यालयों में इस बार 03 दिन अधिक यानी 43 दिवस का होगा ग्रीष्मकालीन अवकाश

परिषदीय विद्यालयों में शिक्षण कार्य का अंतिम दिवस शनिवार को होगा। रविवार को अवकाश होने की वजह से शनिवार को ही सभी परिषदीय विद्यालयों में अवकाश हो जाएगा। अब स्कूल फिर से दो जुलाई को खुलेंगे। इससे इस बार ग्रीष्मावकाश 40 के बजाय 43 दिन का होगा।
ग्रीष्मावकाश रविवार से ही प्रभावी हो जाएगा। दरअसल शासन की ओर से ग्रीष्मावकाश 21 मई से 30 जून तक प्रभावी होता है। चूंकि इस बार 20 मई को रविवार है और रविवार को साप्ताहिक अवकाश होता है। इसकी वजह से विद्यालय एक दिन पूर्व 19 मई को ही अंतिम शिक्षण दिवस होगा। शनिवार को पढ़ाई के बाद स्कूल बंद कर दिए जाएंगे। वहीं एक जुलाई को भी रविवार है। इससे स्कूल एक के बजाय दो जुलाई को खुलेगा। इस तरह ग्रीष्मावकाश 20 मई से एक जुलाई तक होगा। इसकी पुष्टि करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार सिंह ने बताया कि शनिवार को वर्तमान शिक्षण सत्र 2018-19 के ग्रीष्मावकाश के पूर्व का अंतिम शिक्षण दिवस होगा। इस बार 40 दिन के बजाय 43 दिवस के ग्रीष्मावकाश के बाद पुनः विद्यालय दो जुलाई को खुलेंगे।
ग्रीष्मकालीन अवकाश में चलेगा सर्व शिक्षा अभियान
बीएसए ने बताया कि ग्रीष्मावकाश में भी सर्व शिक्षा अभियान चलेगा। उन विद्यालयों में जहां बच्चों की संख्या कम है और आउट ऑफ चिन्हित बच्चों को स्कूलों में नामांकित कराने का प्रयास किया जाएगा इसके लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों, न्याय पंचायत समन्वयकों और प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया गया है।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो