🔎Search Me

May 4, 2018

सरकार पदोन्नति में आरक्षण बिल पर जल्द लाएगी अध्यादेश: रामविलास पासवान


लखनऊ : केंद्रीय खाद्य उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने पदोन्नति में आरक्षण बिल के लिए जल्द अध्यादेश लाने और लोकसभा के मानसून सत्र में लंबित बिल को पास कराने का आश्वासन आरक्षण समर्थकों को दिया है। आरक्षण समर्थकों ने केंद्रीय मंत्री को ज्ञापन सौंपने के साथ ही बिल पास होने तक चुप न बैठने की चेतावनी दी है।
पदोन्नति में आरक्षण का बिल पास कराने के लिए आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने ‘अनुसूचित जाति कार्मिक चलो जनप्रतिनिधियों के द्वार और मांगो अपना अधिकार’ अभियान के तहत पासवान को ज्ञापन सौंपकर बिल पास कराने की मांग उठाई।
समिति के संयोजक अवधेश कुमार वर्मा ने बताया कि पासवान ने दलित कार्मिकों को सम्मान दिलाने का आश्वासन 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को दिया। वर्मा ने बताया कि पासवान ने राज्यसभा से पारित पदोन्नति में आरक्षण बिल के मसौदे को यथावत पारित कराने का भरोसा दिया। 1साथ ही संघर्ष समिति के आंदोलन की सराहना करते हुए इससे बल मिलने की बात कही। समिति के पदाधिकारियों ने कहा कि जिस तरह पिछले वर्षो में प्रदेश के दो लाख दलित कार्मिकों को पदों व वरिष्ठता में रिवर्ट किया गया और अब कर्नाटक में 20 हजार दलित कार्मिकों को रिवर्ट किए जाने से उनमें केंद्र सरकार के खिलाफ नाराजगी है, जबकि केंद्र सरकार बिल को लोकसभा में लंबित रखकर उन्हें अपमानित कर रही है।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो