22.6.18

आपदा प्रबंधन के गुर सीखेंगे परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी, अवकाश खत्म होने के बाद विद्यालयों में मॉकडिल का क्रम शुरू होगा


इलाहाबाद : बेसिक विद्यालयों के छात्र अब अग्निशमन, आंधी-तूफान और बाढ़ जैसी आपदा से निपटने का तरीका सीखेंगे। इसके लिए छात्रों को उनके स्कूलों में ही विधिवत प्रशिक्षण दिया जाएगा। ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म होने के बाद विद्यालयों में मॉकडिल का क्रम शुरू हो जाएगा। स्कूली बच्चों को आपदा प्रबंधन के विभिन्न स्वरूप की जानकारी का अभासी प्रशिक्षण कराया जाएगा।

नगर के चुनिंदा प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में इसके लिए विधिवत प्रशिक्षण दिया जाएगा। सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक रमेश कुमार तिवारी ने बताया कि भारत सरकार के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के दिशा निर्देश पर मंडल के चुनिंदा बेसिक विद्यालयों में मॉकडिल कर छात्रों को आपदा प्रबंधन के गुर बताए जाएंगे।

विशेषकर अग्निशमन एवं अन्य आपदा से बचाव का तरीका बताया जाएगा। इस संबंध में मंडल के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि स्कूलों से इस दिशा में एक्शन प्लान प्राप्त कर प्रशिक्षण का कार्यक्रम तय करेंगे।




आपदा प्रबंधन के गुर सीखेंगे परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी, अवकाश खत्म होने के बाद विद्यालयों में मॉकडिल का क्रम शुरू होगा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: AMIT GANGWAR

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो