Jul 1, 2018

बीएड कॉलेज अब साइंस की सीट पर ले सकेंगे आर्ट्स के दाखिले,कोर्ट के आदेश के बाद एलयू की ओर से जारी की गई गाइडलाइन

लखनऊ: बीएड के सभी कॉलेज अब आर्ट्स की सीटों पर साइंस और साइंस की सीटों पर आर्ट्स के अभ्यर्थियों के दाखिले ले सकेंगे। हाई कोर्ट के आदेश के बाद बीएड राज्य प्रवेश परीक्षा समिति की ओर से यह बाध्यता हटा दी गई है। वहीं शनिवार को गाइडलाइन भी जारी कर दी गई। इस व्यवस्था के तहत अगर किसी कॉलेज की साइंस की सीटें भर गई हैं, लेकिन आर्ट्स की खाली हैं तो उन सीटों को कन्वर्ट कर दूसरे विषय के अभ्यर्थियों को दाखिला दे सकेंगे। यही व्यवस्था साइंस की सीटों पर भी लागू होगी।

बीएड राज्य प्रवेश परीक्षा के को-ऑर्डिनेटर प्रो. एनके खरे ने बताया कि विश्वविद्यालय कॉलेजों को बीएड की सीटों की मान्यता देता है। इसके बाद उनमें आर्ट्स और साइंस की सीटें विभाजित कर दी जाती है, लेकिन शासन की ओर से इस पर कोई गाइडलाइन नहीं है। यह विवि की अपने स्तर से व्यवस्था की जाती है। ऐसे में साइंस की सीटों पर आर्ट्स के अभ्यर्थियों को दाखिला नहीं देने दिया जाता है। इस पर कुछ कॉलेजों ने हाई कोर्ट में अपील की। इस पर हाई कोर्ट ने कोई गाइडलाइन न होने के कारण सीटों को बदलने की छूट दी है। 

डायरेक्ट ऐडमिशन के लिए भी करना होगा लॉग-इन: आठ जुलाई से होने वाले बीएड के डायरेक्ट ऐडमिशन के लिए शनिवार को एलयू ने गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके तहत सभी कॉलेजों को सीधे दाखिले के लिए लॉग-इन के माध्मय से रजिस्ट्रेशन करना होगा। कॉलेज वेबसाइट पर लॉग-इन करेंगे तो मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड आएगा। उसे डालने के बाद कॉलेज को उन अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेशन नंबर डालाना होगा, जिनके दाखिले वो ले रहा है। इसके बाद उन अभ्यर्थियों के नंबर पर एक पासवर्ड आएगा। उसे डालने के बाद ही कॉलेज ऐडमिशन ले सकेंगे।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो