🔎Search Me

Aug 11, 2018

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा उत्तीर्ण करने को न्यूनतम अंक तय, सामान्य व ओबीसी को 40, एससी/एसटी को पाने होंगे 30 फीसद अंक


इलाहाबाद : राजकीय माध्यमिक स्कूलों की 10768 पदों की एलटी ग्रेड शिक्षक लिखित परीक्षा में वही पास हो सकेंगे, जिन्हें न्यूनतम उत्तीर्ण अंक हासिल होंगे। उप्र लोकसेवा आयोग ने परीक्षा का उत्तीर्ण प्रतिशत अंक घोषित किया है। इसमें सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 40 फीसद व अनु.जाति/अनु. जजा श्रेणी के अभ्यर्थियों को कम से कम 30 फीसद अंक पाने होंगे।
एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा 29 जुलाई को प्रदेश के 39 जिलों में हुई थी। यूपी पीएससी की ओर से अब तक उत्तीर्ण होने का न्यूनतम प्रतिशत उजागर न किए जाने से अभ्यर्थियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। इस संबंध में सचिव जगदीश ने बताया कि यूपी पीएससी की सभी परीक्षाओं का मानक एक ही है। परीक्षा में कुल 150 प्रश्नों के उत्तर देने थे और सभी के अंक एक समान थे ऐसे में न्यूनतम उत्तीर्ण प्रतिशत के हिसाब से सामान्य व ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 60 अंक और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जाति श्रेणी के अभ्यर्थियों को 45 अंक पाने होंगे। इस परीक्षा में भी माइनस अंक प्रणाली भी लागू थी। इसके बाद भी तय पदों से अधिक अभ्यर्थियों के सफल होने पर लिखित परीक्षा में मिले अंकों की मेरिट बनाकर ही चयन हो सकेगा।


प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो