🔎Search Me

04 August 2018

डीएलएड अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए नई वेबसाइट हुई शुरू, त्रुटि संशोधन के साथ वेबसाइट पर मिलेगी हर जानकारी


इलाहाबाद : प्रदेश के लाखों डीएलएड अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए नई वेबसाइट शुरू की गई है। इस पर अभ्यर्थी अपने अभिलेखों में त्रुटि सुधार के साथ ही पाठ्यक्रम व अन्य जानकारियां व स्टडी मैटेरियल भी प्राप्त कर सकेंगे। अभिलेखों में त्रुटि सुधार सिर्फ उस जिले के डायट प्राचार्य के जरिए ही कराया जा सकेगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि डीएलएड अभ्यर्थी यह वेबसाइट नियमित देखते रहे।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने डीएलएड 2017 के करीब दो लाख अभ्यर्थियों को ऑनलाइन त्रुटि सुधार कराने का मौका दिया है। इसका उद्देश्य अभ्यर्थी  वेबसाइट पर जाकर अपने रिकॉर्ड की खुद जांच करें और उसमें गड़बड़ी है तो उसमें सुधार कराएं। इसके लिए नई वेबसाइट पर जाना होगा। सचिव ने बताया कि इसे सभी अभ्यर्थियों को ध्यान में रखकर तैयार कराया गया है, जिसमें समय-समय पर डीएलएड की हर तरह की जानकारी, स्टडी मैटेरियल, पाठ्यक्रम आदि उपलब्ध रहेगा। 2017 के प्रशिक्षुओं को रिकॉर्ड्स देखने के लिए वेबसाइट पर आप्शन भी दिया गया है। उसे क्लिक करते ही उनका रजिस्ट्रेशन नंबर, अनुक्रमांक, जन्म तारीख आदि दिखेगा। यदि वह भरा नहीं है तो अभ्यर्थी उसे भरे और डायट प्राचार्य को संबंधित अभिलेख मुहैया कराएं।

अभ्यर्थियों को निर्देश : सभी प्रशिक्षु अपने अभिलेख में सुधार करने के लिए पंजीकृत कालेज से संपर्क करें। सुधार डायट प्राचार्य के माध्यम से होगा इसलिए अभिलेख उन्हें उपलब्ध कराएं। इसके बाद रिकॉर्ड चेक करने पर स्टेटस में नॉट एडिटेड की जगह एडिटेड दिखने लगेगा। इसलिए आवेदन करने के बाद वेबसाइट जरूर देखते रहे। यही नहीं, स्टेटस में एडिटेड होने के बाद भी यदि आपके रिकॉर्ड में त्रुटि रह जाती है तो फिर कालेज से संपर्क करके उसमें सुधार करवाएं। यह भी निर्देश दिया गया है कि आपके रिकॉर्ड्स ठीक कराने का यह अंतिम अवसर है। इसके बाद अभिलेख बदले नहीं जाएंगे

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो