🔎Search Me

Aug 3, 2018

RO-ARO ANSWER KEY: चार माह में जारी न हो सकी आरओ-एआरओ की उत्तरकुंजी, प्रश्नों में लगातार विवाद उठने से उत्तरकुंजी से कतरा रहा है यूपी पीएससी


इलाहाबाद : प्रश्नों के उत्तर लगातार गलत साबित होने पर उप्र प्रदेश लोकसेवा आयोग (यूपी पीएससी) की खूब हो चुकी है। ऐसे में यह परीक्षा संस्था अब उत्तरकुंजी ही जारी करने से कतराने लगा है। यूपी पीएससी ने पीसीएस (प्रारंभिक) परीक्षा 2017 की उत्तरकुंजी जारी करने में डेढ़ माह से अधिक का समय लिया था तो समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) परीक्षा 2017 की उत्तर कुंजी चार माह में भी जारी नहीं की जा सकी है। 1यूपी पीएससी ने समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी यानी आरओ/एआरओ की प्रारंभिक परीक्षा आठ अप्रैल को कराई थी। परीक्षा के दो दिन बाद कई अभ्यर्थियों ने फिर उत्तरों में गलती पकड़ी। कुछ प्रकाशकों और कोचिंग संचालकों ने वेबसाइट पर उत्तर कुंजी जारी कर दी। तीन प्रश्नों को गलत ठहराया और दो प्रश्नों में उत्तर विकल्प दो सही होने का दावा किया। अन्य अभ्यर्थियों की ओर से ढेरों आपत्तियां तैयार कर ली गईं। इंतजार सिर्फ यूपी पीएससी की उत्तर कुंजी जारी होने को लेकर था। लेकिन, आठ अप्रैल 2017 को हुई प्रारंभिक परीक्षा की उत्तर कुंजी अब तक जारी नहीं हो सकी, परीक्षा को चार महीने बीतने में छह दिन ही शेष हैं। यूपी पीएससी की इससे पहले पीसीएस प्री 2016 और पीसीएस प्री 2017 में भी गलत प्रश्नों को लेकर याचिकाएं कोर्ट में दाखिल हुई हो चुकी हैं। कई प्रश्नों को यूपी पीएससी खुद ही गलत मानकर डिलीट कर चुका है। गौरतलब है कि यूपी पीएससी की ओर से विशेषज्ञों पैनल गठित कर प्रश्नपत्र को हल कराया जाता है इसके बाद ही उत्तर कुंजी जारी होती है। इस पर अभ्यर्थियों की आपत्ति ली जाती है। आपत्तियों का निस्तारण भी विशेषज्ञों का पैनल करता है।
एलटी की उत्तरकुंजी पर अनिर्णय : यूपी पीएससी 29 जुलाई को राजकीय कालेज की एलटी ग्रेड परीक्षा करा चुका है, उसकी उत्तरकुंजी को लेकर अफसर अनिर्णय का शिकार हैं। कहा जा रहा है कि नियम देखने के बाद ही उसे जारी किया जाएगा।


प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो