1.8.18

हर साल मार्च में होगी बेसिक शिक्षकों की नियुक्तियां और समय पर होगी टीईटी (UPTET) परीक्षा: अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा जल्द दूर करेंगे विसंगतियां


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्तियां अब नियमित और समयबद्ध तरीके से हर साल होंगी। रिक्त पदों के आधार पर हर साल मार्च में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी ताकि अप्रैल से शुरू होने वाले शैक्षिक सत्र में शिक्षकों की कमी न हो।

बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षकों की कमी से तो जूझ रहा है लेकिन, महकमे के पास शिक्षकों की भर्ती का कोई कैलेंडर नहीं है। शिक्षा के अधिकार कानून के तहत पहले से लेकर आठवीं कक्षा तक के शिक्षकों के लिए टीईटी उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। प्रदेश में यूपीटीईटी भी नियमित अंतराल पर नहीं हो पा रहा है।

अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा डॉ.प्रभात कुमार ने कहा कि इस विसंगति को जल्दी दूर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की भर्तियां अब नियमित और समयबद्ध तरीके से प्रत्येक वर्ष की जाएंगी। इसके लिए यूपीटीईटी भी नियमित तौर पर आयोजित की जाएगी।


हर साल मार्च में होगी बेसिक शिक्षकों की नियुक्तियां और समय पर होगी टीईटी (UPTET) परीक्षा: अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा जल्द दूर करेंगे विसंगतियां Rating: 4.5 Diposkan Oleh: AMIT GANGWAR

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो