Sep 7, 2018

10768 LT GRADE: एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में हर कॉपी का रिव्यू, एक विशेष टीम किसी भी गड़बड़ी की रोकथाम के लिए तैनात


इलाहाबाद : एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में परिणाम की शुचिता को लेकर उप्र लोकसेवा आयोग यानि यूपीपीएससी अतिरिक्त सतर्कता बरत रहा है। ओएमआर शीट की स्कैनिंग प्रणाली के बाद भी एक विशेष टीम किसी भी गड़बड़ी की रोकथाम के लिए तैनात की जा रही है। इस पर यूपीपीएससी की बैठक में मंथन भी हुआ है। परिणाम की तैयारी के साथ चयन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के प्रति यूपीपीएससी ने प्रतिबद्धता जताई है। कई स्तर पर चेक कराए जाने के चलते परिणाम सितंबर के बाद ही देने की उम्मीद जताई जा रही है।
राजकीय माध्यमिक स्कूलों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के 10768 पदों पर भर्ती के लिए हो चुकी परीक्षा में गड़बड़ी के कई गंभीर आरोप लगे हैं। परीक्षा केंद्र में सीट आवंटन में धांधली से लेकर अर्हता का सत्यापन न होने और पेपर लीक जैसी शिकायतें हो चुकी हैं। अभ्यर्थियों के एक गुट का आक्रोश बढ़ने और शिक्षक भर्ती पर प्रदेश शासन की भी निगाह होने के चलते यूपीपीएससी हर एक पहलू पर बारीकी से पड़ताल करवाने में जुट गया है।

परिणाम तैयार करने की पूरी प्रक्रिया एक विशेष कमेटी के सुपुर्द कर दी गई है जिससे कि जवाबदेही भी तय हो सके। पिछले दिनों बैठक में इस पर मंथन भी हुआ है कि एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का परिणाम त्रुटि रहित हो। सचिव जगदीश ने कहा कि यूपीपीएससी की नियमावली ऐसी है जिससे परिणाम में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने की गुंजाइश ही नहीं रहती। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती ही नहीं, अन्य भर्तियों में भी परिणाम की शुचिता यूपीपीएससी की प्राथमिकता होती है। कहा कि शिक्षक भर्ती का परिणाम देने में कोई जल्दबाजी नहीं की जा रही है।रा

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो