Sep 6, 2018

68500 शिक्षक भर्ती घोटाला: 23 फेल अभ्यर्थियों को पास कर भेज दी सूची, परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में मचा हड़कंप: परिषद मुख्यालय ने आनन-फानन में 14 जिलों के बीएसए को पत्र भेजकर नियुक्ति रोकी, 20 को जिला आवंटित कर दिया गया था


इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापकों की भर्ती में फेल हुए 23 अभ्यर्थियों को पास करके उनकी सूची परिषद मुख्यालय भेज दी गई। इनमें 20 अभ्यर्थियों को जिला भी आवंटित कर दिया गया। नियुक्ति से पहले यह राज खुलने पर बुधवार को शासन से लेकर परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में हड़कंप मचा रहा। आनन-फानन संबधित जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सूचना देकर इनकी नियुक्ति पर रोक लगा दी गई है।
परिषद मुख्यालय को इस गड़बड़ी की सूचना भर्ती संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने ही दी। पास किये गए 23 में से 20 अभ्यर्थियों ने शिक्षक भर्ती में नियुक्ति पाने के लिए ऑनलाइन जिला वरीयता भी भर दी थी, सभी को जिलों का आवंटन भी हो गया। उन्हें मैनपुरी, अलीगढ़, बाराबंकी, सीतापुर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, बलरामपुर, मुरादाबाद, जौनपुर, चित्रकूट, बुलंदशहर, गोंडा और मेरठ भेजा गया। इन जिलों के डीएम, डायट प्राचार्य को भी पत्र निर्गत हुआ है। मामले के खुलासे के बाद बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय की ओर से उप सचिव स्कंद शुक्ल की ओर से भेजे पत्र में सिर्फ यही लिखा है कि अपरिहार्य कारणों से नियुक्ति पत्र न दिया जाए। वहीं, सूत्र इन्हें लिखित परीक्षा में अनुत्तीर्ण बता रहे हैं।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो