Sep 10, 2018

68,500 शिक्षक भर्ती मामले में प्रदर्शन कर रहे लखनऊ में दो सौ शिक्षक अभ्यर्थी गिरफ्तार, 33 फीसद कटऑफ पर परिणाम जारी करने की कर रहे थे मांग: अभ्यर्थी हाथ जोड़ते रहे,पुलिस लाठी चलाती रही


लखनऊ : बेसिक शिक्षा निदेशालय पर प्रदर्शन कर रहे 68,500 सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों को पुलिस ने रविवार शाम गिरफ्तार कर लिया। एएसपी टीजी हरेंद्र कुमार के मुताबिक करीब दौ सौ शिक्षक अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया था। हालांकि देर रात तक गिरफ्तार अभ्यर्थियों को छोड़ दिया गया।

शनिवार सुबह नौ बजे से बेसिक शिक्षा निदेशालय पर धरना दे रहे अभ्यर्थी रविवार दोपहर को भी डटे रहे। अभ्यर्थी 33 प्रतिशत कटऑफ पर परिणाम घोषित करने के साथ ही 68,500 सहायक अध्यापकों के सभी पदों को भरे जाने की मांग कर रहे थे।

दोपहर बाद पुलिस ने अभ्यर्थियों से परिसर खाली कराने का प्रयास किया तो टकराव की स्थिति पैदा हो गई। पुलिस ने लाठियां भांजने में भी गुरेज नहीं किया। पुलिस ने शाम चार बजे निदेशालय परिसर खाली कराते हुए दो सौ अभ्यर्थियों को गिरफ्तार कर लिया।

अभ्यर्थी हाथ जोड़ते रहे,पुलिस लाठी चलाती रही : पुलिस द्वारा बलपूर्वक निदेशालय खाली कराने पर शिक्षक अभ्यर्थियों ने हाथ पांव जोड़े, लेकिन पुलिस ने किसी की एक न सुनी। पुलिस ने उन अभ्यर्थियों पर लाठी भी भांजी जो परिसर खाली नहीं कर रहे थे।

रात में भी पुलिस ने किया था प्रयास : बीती रात तीन बजे भी पुलिस ने अभ्यर्थियों से खचाखच भरे निदेशालय परिसर को खाली कराने का प्रयास किया था, लेकिन महिला अभ्यर्थियों के होने के चलते पुलिस को पांव पीछे खींचना पड़े। हालांकि कई महिला अभ्यर्थियों ने पुलिस पर अभद्रता का आरोप भी लगाया।


प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो