🔎Search Me

21 September 2018

Assistant Professor: असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा की तैयारी अधूरी, परीक्षा की तारीखों को लेकर अभी भी अनिश्चितता बनी


इलाहाबाद : अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए यूपीएचईएससी यानि उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग ने पिछले महीने तक तो खूब तेजी दिखाई लेकिन, अब स्वयं लिखित परीक्षा कराने के लिए तैयारी का पहला कदम ही कमजोर हो चला है। परीक्षा नवंबर में प्रस्तावित है और तैयारियां अभी अधूरी हैं। यह भी तय नहीं हो सका है कि अभ्यर्थियों की संख्या कम होने के चलते परीक्षा एक ही जिले में कराई जाए या एक से अधिक जिलों में। इसके अलावा परीक्षा की तारीखों को लेकर भी अनिश्चितता बनी है।

नवंबर में यूपीपीएससी की कई परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। जिसमें इलाहाबाद के केंद्रों में परीक्षाएं होनी हैं। अन्य राज्यों के आयोगों से होने वाली परीक्षाओं के लिए भी अभ्यर्थी तैयारी में जुटे हैं। इनमें तमाम अभ्यर्थियों ने यूपीएचईएससी से दो साल पहले जारी विज्ञापन 47 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए भी आवेदन कर रखा है। इस विज्ञापन के तहत 35 विषयों में 1150 असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती होनी है। यूपीएचईएससी की ओर से लिखित परीक्षा नवंबर में कराने की तैयारी है और इसकी तमाम प्रक्रियाएं अभी पाइपलाइन में हैं। अभ्यर्थियों के अनुसार नवंबर आने में केवल सवा महीने ही रह गए हैं। ऐसे में समय कम मिलेगा जिससे तैयारी की बजाए मानसिक दबाव बढ़ रहा है।

उधर, यूपीएचईएससी का कहना है कि लिखित परीक्षा के लिए कई स्तर पर तैयारी होती है। प्रश्न बैंक काफी पहले से तैयार कराया जा रहा है। इसके आधार पर प्रश्न पत्र तैयार कराए जाने हैं। सभी प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है। अभ्यर्थी 50 हजार से कम हैं ऐसे में बहुत अधिक केंद्रों की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। परीक्षा की तारीख घोषित करने पर जल्द फैसला लिया जाएगा।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो