Sep 18, 2018

प्राथमिक विद्यालयों में चलेंगी स्मार्ट क्लास: बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री अनुपमा जायसवाल




लखनऊ : प्राथमिक विद्यालयों के शैक्षणिक ढांचे में बदलाव होगा। स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस को बढ़ावा दिया जाएगा। वहीं शिक्षकों की उपस्थिति भी शत-प्रतिशत की जाएगी। यह बातें बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री अनुपमा जायसवाल ने कहीं। वह पलटन छावनी मड़ियांव स्थित प्राथमिक विद्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि उपस्थित रहीं।
कार्यक्रम में बोरा वोकेशनल एंड चैरिटेबल फाउंडेशन की मदद से विद्यालय को बेंच व डेस्क मुहैया कराई गईं। मंत्री ने विद्यालय में नियमित स्कूल आने वाले पांच छात्र-छात्रओं के अभिभावकों को भी सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि सरकार की अपील पर तमाम लोग विद्यालयों को गोद लेने के लिए आगे आ रहे हैं। पलटन छावनी विद्यालय के साथ-साथ प्रदेश के अन्य प्राथमिक स्कूलों में स्मार्ट क्लास की सुविधा होगी। इसमें बच्चों को आधुनिक तकनीक से शिक्षा दी जाएगी। मसलन कंप्यूटर या प्रोजेक्टर के माध्यम से अक्षर ज्ञान, गणना के साथ-साथ संदेश परक लघु फिल्म भी दिखाई जाएंगी। मंत्री ने कहा कि शिक्षा में सुधार के अभिनव प्रयोग किए जा रहे हैं। शिक्षकों की कमी को पूरा करने के साथ-साथ संचालित पांच हजार अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों को और अपग्रेड किया जाएगा।
पौधरोपण किया, झाड़ू लगाई
क्षेत्रीय विधायक नीरज बोरा ने स्कूल परिसर में झाड़ लगाकर लोगों को स्वच्छता का महत्व बताया। साथ ही विद्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया।



प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो