🔎Search Me

27 September 2018

फिर बदला शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा परिणाम, इंटरव्यू के ऐन मौके पर किया चयन बोर्ड ने बदलाव


इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा सेवा उप्र इलाहाबाद ने फिर लिखित परीक्षा का परिणाम बदला है। यह रिजल्ट दो माह पहले ही घोषित किया गया था, अब इंटरव्यू के ऐन मौके पर बदलाव हुआ है। इस बार प्रवक्ता 2011 भूगोल विषय के रिजल्ट में बदलाव करके पांच और अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण घोषित किया गया है। अब संशोधित रिजल्ट में सफल अभ्यर्थी साक्षात्कार में शामिल हो सकेंगे।
प्रवक्ता 2011 की लिखित परीक्षा 15 जून 2016 को कराई गई। परीक्षा के बाद उत्तरकुंजी की वेबसाइट पर प्रदर्शित हुई और आपत्तियां ली गईं। जांच कराने के बाद लिखित परीक्षा का परिणाम 18 जुलाई 2018 को जारी हुआ। उसी के साथ संशोधित उत्तरकुंजी भी वेबसाइट पर फिर अपलोड की गई। सचिव की मानें तो परिणाम घोषित होने के बाद संशोधित उत्तरकुंजी पर 12 सितंबर को प्रश्न पुस्तिका सीरीज ‘सी’ के प्रश्न संख्या 70 के उत्तर पर आपत्ति मिली। इसमें दावा किया गया कि उत्तर का विकल्प ‘ए’ की जगह ‘डी’ होना चाहिए। 13 सितंबर को ही विषय विशेषज्ञों ने आपत्ति की जांच की तो उसे सही पाया और एक प्रश्न का परिणाम बदलने का निर्देश हुआ। इस रिपोर्ट पर ने लिखित परीक्षा का परिणाम संशोधित कर दिया है। लिखित परीक्षा में पहले 104 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए थे, उनकी संख्या बढ़कर अब 109 हो गई है। अब ये सभी अभ्यर्थी साक्षात्कार में शामिल हो सकेंगे।

नए सफल अभ्यर्थियों का इंटरव्यू 29 को : में रिजल्ट को लेकर आपाधापी है, भूगोल विषय का साक्षात्कार कार्यक्रम भी 11 व 12 अक्टूबर को कराने की तारीख तय हो चुकी है। ऐसे में संशोधित परिणाम के पांच अभ्यर्थियों का इंटरव्यू 29 अक्टूबर को कराया जाएगा।
टीजीटी कला का बदला जा चुका रिजल्ट : टीजीटी 2011 कला विषय का रिजल्ट संशोधित कर चुका है। उसमें पहले 262 अभ्यर्थी सफल हुए थे, संशोधित परिणाम में उनकी संख्या बढ़कर 342 हो गई। इसका भी पहला रिजल्ट 26 जून 2018 को व संशोधित परिणाम सात जुलाई को जारी हुआ है। 1इंटरव्यू के बाद संगीता का परिणाम बदला : ने टीजीटी 2011 संस्कृत विषय की अभ्यर्थी संगीत चौरसिया का परिणाम साक्षात्कार के बाद बदला है। उसे इंटरव्यू में ही अनुपस्थित दिखा दिया गया था, संगीता के प्रत्यावेदन पर ने सात सितंबर को पिछड़े वर्ग की चयन सूची में शामिल करने का निर्देश दिया था।


प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो