Sep 1, 2018

यूपी में नहीं है नौकरियों की कमी, बस योग्य उम्मीदवार ही नहीं मिल रहे: सीएम योगी


उत्तर प्रदेश में रोजगार के मुद्दे पर सीएम योगी ने कहा कि वे युवाओं के रोजगार देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि जिनकी वैकेंसी थीं उन्हें पहले चरण में भरा जा रहा है. हमें एक लाख 37 हजार शिक्षकों की नियुक्ति करनी है.

उत्तरप्रदेश में रोजगार को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि प्रदेश में नौकरियों की कोई कमी नहीं है। योग्य उम्मीदवार नहीं मिल रहे है। एबीपी न्यूज़ के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रोजगार के मुद्दे पर जवाब देते हुए कहा कि उनकी सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रतिबद्ध है।

जो रिक्त पद है उन्हें पहले चरण में भरा जा रहा है। सीएम योगी ने आगे कहा कि उत्तरप्रदेश में 1 लाख 37 हजार शिक्षकों की नियुक्ति करने की जरूरत है। जब हमने 68 हजार वैकैंसी निकाली तो एक लाख आवेदन भी नहीं मिल सके।

टेस्ट में केवल 40 हजार लोग ही पास हो पाए। इस बार हम 68500 वैकैंसी और निकालने जा रहे है। हमें 1 लाख 37 हजार शिक्षक भर्ती करने है लेकिन योग्य उम्मीदवार ही नहीं मिल रहे।

साथ ही उन्होंने पुलिस में पड़े रिक्त पदों तथा उसकी भर्ती के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस में सरकार को 1 लाख 62 हजार पदों पर भर्ती करनी है। 35 हजार भर्ती की जा चुकी है। 42 हजार की भर्ती अभी प्रक्रिया में चल रही है तथा 50 हजार पुलिस कर्मियों की भर्ती की प्रक्रिया हम अक्टूबर में शुरू करने जा रहे है।

प्रदेश में सरकारी नौकरियों की कोई कमी नहीं है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि प्रदेश में इन्वेस्टर समिट के माध्यम से 5 लाख करोड़ के एमओयू भी साइन किए हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि उत्तरप्रदेश में शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया तथा शैक्षिक योग्यता में बदलाव के कारण 68 हजार वैकैंसी पर एक लाख से कम लोग ही आवेदन कर पाए थे।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो