Sep 25, 2018

प्रधानाध्यापक सुधारेंगे किताब में छपी पूर्व पीएम की जन्म तिथि, बेसिक शिक्षा परिषद के आदेश पर बीएसए ने स्कूलों को भेजे निर्देश


लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद ने कक्षा छह की किताब 'मंजरी' में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिजारी वाजपेयी की गलत जन्म तिथि को सुधारने का जिम्मा स्कूलों के प्रधान अध्यापकों को दिया है। परिषद की सचिव ने बीएसए को निर्देश जारी कर कहा है कि प्रधानाध्यापक के माध्यम से जन्म तिथि की त्रुटि को अनिवार्य रूप से ठीक करवाया जाए। मामले में बीएसए डॉ. अमर कांत सिंह का कहना है कि इस संबंध में सभी स्कूलों को निर्देश भेज दिए गए हैं।
इस शैक्षिक सत्र में बच्चों को जो नि:शुल्क किताबें वितरित की गई हैं, उनमें कक्षा छह की किताब 'मंजरी' के पाठ संख्या-21 के शीर्षक ‘आओ फिर से दिया जलाएं’ के पृष्ठ संख्या-113 में अटल जी की जन्म तिथि 2 दिसंबर, 1924 अंकित है। जबकि उनकी सही जन्म तिथि 25 दिसंबर, 1924 है। इसको लेकर विभाग में हड़कम्प मच गया था। ऐसे में परिषद की सचिव रूबी सिंह ने बीएसए को निर्देश दिए कि जिले के समस्त विद्यालयों में उनके प्रधानाध्यापक को त्रुटि सही करवाने की जिम्मेदारी सौंपी जाए। जिसके बाद बीएसए ने स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को तत्काल सुधार करवाने के निर्देश जारी कर दिए।


प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो