Sep 12, 2018

अब सभी स्क्रीनिंग परीक्षाओं में होगी माइनस मार्किंग, योग्य उम्मीदवारों का ही भर्तियों में चयन होने के नजरिए से यूपीपीएससी ने यह उठाया यह बड़ा कदम


इलाहाबाद : उप्र लोकसेवा आयोग यानी यूपीपीएससी की सभी स्क्रीनिंग परीक्षाओं में भी अब माइनस मार्किंग लागू होगी। अभी तक यह व्यवस्था कुछ बड़ी परीक्षाओं के लिए ही थी। पीसीएस जे 2018 की प्रारंभिक परीक्षा में भी माइनस मार्किंग रहेगी। परीक्षाओं में अनुमान से अधिक आवेदन होने के चलते तुक्केबाजी पर लगाम और योग्य उम्मीदवारों का ही भर्तियों में चयन होने के नजरिए से यूपीपीएससी ने यह कदम उठाया है।1 पिछले दिनों यूपीपीएससी की हुई बैठक में इस पर निर्णय लिया गया। अभी तक पीसीएस, पीसीएस जे, आरओ-एआरओ व लोअर सबॉर्डिनेट की होने वाली प्रारंभिक परीक्षा में ही माइनस मार्किंग होती रही है। 29 जुलाई को हुई एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 की परीक्षा में भी अभ्यर्थियों की तादाद सात लाख से अधिक हो जाने पर माइनस मार्किंग लागू की गई थी।
यूपीपीएससी ने पिछले माह सीधी भर्ती से होने वाले चयन की व्यवस्था में बदलाव करते हुए प्रत्येक भर्ती पर स्क्रीनिंग परीक्षा कराने का निर्णय लिया था। इससे यूपीपीएससी की आगामी सभी स्क्रीनिंग परीक्षाओं में माइनस मार्किंग लागू कर दी गई है। सचिव जगदीश ने बताया है कि पीसीएस जे परीक्षा 2018 की प्रारंभिक परीक्षा में माइनस मार्किंग रहेगी। यही व्यवस्था आगे भी रखे जाने का निर्णय लिया गया है।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो