Sep 8, 2018

समूह ‘ग’ की परीक्षाओं में स्क्रीनिंग का सुझाव, भर्तियों में हो रही गड़बड़ियों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त तेवर से परीक्षा संस्थाएं उठा रहीं नए कदम


लखनऊ : भर्तियों में हो रही गड़बड़ियों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त रवैये के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग समेत अन्य भर्ती संस्थाओं ने प्रक्रिया में सेंधमारी रोकने की दिशा में कदम उठाने शुरू किए हैं। शुक्रवार को आयोगों ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में अपना प्रेजेंटेशन दिया। इस दौरान अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने समूह ग की भर्तियों में स्क्रीनिंग का सुझाव दिया है।

हाल ही में मुख्यमंत्री ने अपनी बैठक में आयोगों को निर्देश दिया था कि वह नियुक्तियों में तेजी लाने और पेपर लीक जैसी घटनाओं को रोकने के सुझाव दें। इसके लिए मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय को उन्होंने आठ सितंबर को बैठक बुलाने का निर्देश दिया था लेकिन, उन्होंेन एक दिन पहले ही बैठक कर ली। इस दौरान उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड आदि ने अपने-अपने प्रेजेंटेशन रखे। लोक सेवा आयोग ने आने वाले रिजल्ट के बारे में जानकारी दी कि एलटी ग्रेड परीक्षा का रिजल्ट अगले माह तक घोषित कर दिया जाएगा। इसके साथ ही कैलेंडर से भी अवगत कराया। नलकूप चालक परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद से बैकफुट पर आए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 16 सितंबर को होने जा रही व्यायाम शिक्षक परीक्षा की तैयारियों से अवगत कराया।


प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो