🔎Search Me

08 September 2018

LIC बीमा एजेंटों की भर्ती परीक्षा 17 को, 15 सितंबर तक किए जा सकेंगे आवेदन, मानदेय संग मिलेगा कमीशन

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) में बीमा एजेंटों की भर्ती के लिए 17 सितंबर को परीक्षा होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 15 सितंबर है। 10वीं पास और 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। दो तरह के बीमा एजेंट आरसीए और सीसीए रखे जाएंगे। पांच हजार और उससे कम जनसंख्या के क्षेत्र में आरसीए और अन्य क्षेत्रों में सीसीए एजेंट होंगे। आरसीए एजेंटों को पांच और सीसीए को छह हजार रुपये मानदेय के साथ नियमानुसार कमीशन भी मिलेगा।

एलआइसी के वरिष्ठ मंडल प्रबंधक विवेक शर्मा ने शुक्रवार को प्रेसवार्ता में बताया कि एलआइसी की स्थापना के 62 वर्ष पूरे होने पर एक से सात सितंबर तक बीमा सप्ताह का आयोजन किया गया। बताया कि विगत वित्तीय वर्ष में इलाहाबाद मंडल ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए 367 करोड़ प्रीमियम व 1.83 लाख पॉलिसी को पूरा करते हुए प्रथम प्रीमियम आय में 135 फीसद की उपलब्धि दर्ज करते हुए देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया। वर्ष 2017-18 के दौरान मंडल ने 264135 दावों का निपटारा करते हुए 738.89 करोड़ का भुगतान किया। विगत वर्ष कुल मृत्यु दावा भुगतान 99.96 फीसद और कुल पूर्णावधि दावा भुगतान 99.73 फीसद रहा। बताया कि इस वर्ष के लक्ष्य 381 करोड़ के सापेक्ष 130 करोड़ प्राप्त किया जा चुका है। वरिष्ठ मंडल प्रबंधक ने माना कि अन्य बीमा कंपनियों से एलआइसी को चुनौती है, लेकिन 74 फीसद शेयर एलआइसी का है। विपणन प्रबंधक महेश चंद्र वर्मा ने बताया कि एलआइसी ने अपने पॉलिसीधारकों को पांच साल तक की पॉलिसी को फिर से चलन में लाने के लिए 16 अगस्त से 18 अक्टूबर तक सु प्रदान कर रहा है। पॉलिसियों का पुनर्चलन विलंब शुल्क में अधिकतम 2500 रुपये छूट के साथ किया जा सकता है।

ई-सेवाओं का भी उठाएं लाभ : प्रबंधक विक्रय ने बताया कि ई-सेवाओं और मोबाइल एप के जरिए ऑनलाइन प्रीमियम का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड, भीम और यूपीआइ के जरिए ग्राहक कर सकते हैं। ई-सर्विसेज में पंजीकरण से पॉलिसी स्टेटस, ऋण सुविधा एवं भुगतान, पुर्नचलन, प्रीमियम पैड सर्टिफिकेट की सुविधा प्राप्त की जा सकती है।एलआइसी के वरिष्ठ मंडल प्रबंधक विवेक शर्मा। साथ में विपणन प्रबंधक महेश चंद्र वर्मा।

23 लाख का कैंसर कवर

प्रबंधक (विक्रय) राजेश आनंद ने बताया कि एलआइसी बीमा क्लेम के क्षेत्र में भी काम कर रहा है। 2400 रुपये के न्यूनतम सालाना प्रीमियम पर 23 लाख रुपये तक कैंसर कवर योजना है।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो