Sep 18, 2018

UP BOARD EXAM: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं सात फरवरी से, डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने घोषित की परीक्षा की समय सारिणी


लखनऊ : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद () की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा-2019 का कार्यक्रम सोमवार को जारी कर दिया गया। परीक्षा सात फरवरी से शुरू होकर दो मार्च तक चलेगी। दोनों परीक्षाएं इस बार अब तक के सबसे कम समय मात्र सोलह कार्यदिवस में पूरी कर ली जाएंगी। उप मुख्यमंत्री और माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने सोमवार को परीक्षा की समय सारिणी जारी की। उन्होंने कहा कि समय सारिणी तैयार करने में कुंभ के स्नान पर्व और सार्वजनिक अवकाशों का ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि 30 अप्रैल परीक्षा के परिणाम आने की संभावना है।

शास्त्री भवन में पत्रकारों से वार्ता में डॉ. शर्मा ने कहा कि छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं के समय में परिवर्तन किया गया है। पूर्व के वर्षो में पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े सात बजे शुरू होती थी। अब यह सुबह आठ बजे शुरू होगी। दूसरी पाली का समय यथावत दो बजे से सवा पांच बजे तक रहेगा। परीक्षा में शुचिता व पारदर्शिता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। नकल रोकने के लिए परीक्षा कक्षों में आगे और पीछे दो-दो वीडियो कैमरे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पिछली बार की तुलना में इस बार नौ लाख परीक्षार्थियों की संख्या कम है। पिछले साल नकल रोकने के लिए उठाए गए कदमों की वजह से बाहर से आकर ठेके पर परीक्षा देने वालों व फर्जी छात्र आवेदन नहीं कर सके हैं। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2019 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में केंद्र निर्धारण ऑनलाइन माध्यम से कराया जाएगा। पारदर्शी परीक्षा एवं मूल्यांकन व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सभी जिलों में क्रमांक वाली उत्तर पुस्तिकाएं प्रयोग होंगी।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो