Sep 10, 2018

UPPSC PCS-J: पीसीएस जे परीक्षा 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन कल से शुरू, जारी किया नोटिफिकेशन, 610 पदों पर होगी भर्ती


राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : उप्र न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डिवीजन) परीक्षा 28, के लिए उप्र लोक सेवा आयोग () ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। कुल 610 पदों पर सिविल जजों की भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन 11 सितंबर से मांगे जाएंगे। इसका नोटिफिकेशन रविवार को जारी कर दिया गया है। प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तारीख 16 दिसंबर है। रिक्तियों की संख्या घट या बढ़ भी सकती है।

UPPSC ने नोटिफिकेशन जारी करके बताया है कि वेबसाइट  पर 11 सितंबर को विज्ञापन अपलोड कर ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। विज्ञापन के साथ ही शुल्क जमा करने की प्रक्रिया, प्रारंभिक और लिखित परीक्षा के विषय व पाठ्यक्रम, साक्षात्कार के संबंध में सूचना, परीक्षा केंद्रों के जिलों के नाम, जाति प्रमाण पत्रों का निर्धारित प्रोफार्मा, तथा आरक्षण व आयु सीमा में छूट के संबंध में निर्धारित महत्वपूर्ण निर्देश भी उपलब्ध रहेंगे।1अभ्यर्थियों को ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क बैंक में आठ अक्टूबर तक जमा करना होगा और ऑनलाइन आवेदन 11 अक्टूबर तक जमा किए जा सकते हैं। अभ्यर्थियों के लिए यह जरूरी है कि आवेदन की अंतिम तारीख तक वे देश में किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से विधि में स्नातक उपाधि की शैक्षिक योग्यता रखते हों। अधिवक्ता अधिनियम 1961 के उपबंधों के अधीन नामांकित कोई अधिवक्ता या इंग्लैंड या नार्दर्न आयरलैंड का कोई बैरिस्टर या स्कॉटलैंड में अधिवक्ताओं के संकाय का कोई सदस्य और न्यायालय या उसके अधीनस्थ न्यायालय में व्यवसाय करने के हकदार अभ्यर्थी भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
पीसीएस जे परीक्षा 28 में आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को एक जुलाई 29 को कम से कम 22 साल और अधिकतम 35 साल का होना आवश्यक है।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो