Search This Blog

Sep 16, 2018

UPTET 2018: यूपी टीईटी के लिए पंजीकरण 18 से, 04 अक्टूबर तक चलेगा ऑनलाइन पंजीकरण, चार नवंबर को परीक्षा: देखें पूरा विवरण और क्या-क्या नए निर्देश PNP ने किए जारी


इलाहाबाद : प्रदेश सरकार शिक्षक भर्ती की दूसरी लिखित परीक्षा दिसंबर में कराने की दिशा में बढ़ी है। शनिवार को उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि यूपी टीईटी 2018 का कार्यक्रम जारी कर दिया है। पहले से तय कार्यक्रम अनुसार एक दिन विलंब यानी 18 सितंबर से ऑनलाइन पंजीकरण होंगे। वहीं, पात्रता परीक्षा चार नवंबर को कराई जाएगी।
परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि यूपी टीईटी 2018 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 18 सितंबर को दोपहर से शुरू होगा। इसी दिन व समय से ऑनलाइन आवेदन शुल्क भी जमा किया जा सकेगा। पंजीकरण की अंतिम तारीख चार अक्टूबर शाम छह बजे तक निर्धारित हुई है। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख पांच अक्टूबर है। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पूरा करके उसका प्रिंट छह अक्टूबर को शाम छह बजे तक ले सकेंगे। सचिव ने बताया कि पंजीकरण, आवेदन और शुल्क ऑनलाइन ही लिया जाएगा। किसी अन्य माध्यम से स्वीकार नहीं होंगे। ज्ञात हो कि पहले 15 सितंबर को टीईटी का विज्ञापन जारी होना था और 17 सितंबर से पंजीकरण और 28 अक्टूबर को परीक्षा तारीख तय हुई थी, जिसमें शासन ने बदलाव कर दिया है।

त्रुटि संशोधन का अवसर नहीं : सचिव ने बताया कि अभ्यर्थियों को अपनी ऑनलाइन आवेदन की अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का कोई अवसर नहीं दिया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थी पंजीकरण व आवेदन को फाइनल सेव करने से पहले प्रविष्टियों की अभिलेखों से सही से मिलान कर लें। रजिस्ट्रेशन के समय ही हर अभ्यर्थी को इस आशय की घोषणा भी करनी अनिवार्य की गई है कि उसे संशोधन का मौका नहीं चाहिए।

एक से अधिक आवेदन न करें : यह भी निर्देश है कि अभ्यर्थी एक स्तर की परीक्षा के लिए एक से अधिक आवेदन न करें। यदि किसी अभ्यर्थी ने एक से अधिक आवेदन करके शुल्क भी जमा किया होगा तो उसमें अंतिम आवेदन को मान्य करके अन्य आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे जिसका उत्तरदायी अभ्यर्थी खुद होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम संरचना व परीक्षा अवधि की जानकारी एनआइसी की वेबसाइट पर पंजीकरण व आवेदन शुल्क आदि जमा होगा।



प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो