Oct 8, 2018

कोर्ट अपडेट:68500 शिक्षक भर्ती फ़र्ज़ी वाड़ा, आज 68500 शिक्षक भर्ती में सोनिका देवी सहित दर्जनों याचिकाओं की सुनवाई का सार

*कोर्ट अपडेट:68500 शिक्षक भर्ती फ़र्ज़ी वाड़ा*
आज 68500 शिक्षक भर्ती में सोनिका देवी सहित दर्जनों याचिकाओं की सुनवाई लखनऊ पीठ में मा0 जस्टिस इरशाद अली की बेंच में 2:30 से 4:30 तक (02 घण्टे) हुई।
कोर्ट ने सरकार की जांच रिपोर्ट को रिकॉर्ड पर लेकर एडवोकेट जनरल से सैकड़ो प्रश्न दाग दिए उन प्रश्नों में से एडवोकेट जनरल एक भी प्रश्न पर कोर्ट को संतुष्ट न कर सके। *इस पर कोर्ट ने कहा कि क्यों न आपकी भर्ती की CBI जांच करवा दी जाए।* इस पर एडवोकेट जनरल कोर्ट से अंतिम डॉक्यूमेंट दाखिल करने की गुहार लगाने लगे।
*मजे की बात तो तब हुई जब इनकी मूल्यांकन एंजेंसी ने ही सरकार की कार गुजारियों का खुलासा भरी कोर्ट में कर दिया। मूल्यांकन एजेंसी ने कोर्ट को  बताया कि सरकार ने कापियों का मूल्यांकन मनमर्जी से करवाया,मूल्यांकन में किसी भी मानक का पालन नही किया गया। एजेंसी को अनर्गल रूप से शासन ने ब्लैक लिस्टेड कर दिया। जबकि मूल्यांकन में शासन ने एजेंसी से कोई काम ही नही लिया और न ही नियामक ने कोई पुनर्मूल्यांकन करवाया है। एजेंसी ने ये तक बताया कि एक सेंटर की 50 कापियां ऐसी आई जिन पर कोई बार कोडिंग ही नही हुई थी। एजेंसी ने नोट करवाया की उससे मात्र 1 हजार कापियां चेक करवाई गईं जबकि शासन सवा लाख को चेकिंग की बात कर रही। एजेंसी के इस खुलासे पर पूरी कोर्ट भौचक रह गई।*
कोर्ट ने सभी याचिकाकर्ताओं के वकीलों से अंतिम फाइनल सबमिशन दाखिल करने का निर्देश देते हुए कल 09 अक्टूबर को अडिशनल पर 01 न0 पर केस फाइनल करने का आदेश पारित किया।
©टीम रिज़वान अंसारी।।


and others
68500 शिक्षक भर्ती : सोनिका देवी व् अन्य केस की सुनवाई आज 41556 चयनित शिक्षकों के विपरीत हुई ।
जाँच कमेटी की रिपोर्ट में यह कहा गया है कि अनियमितता हुयी है ।
न्यायालय ने महाधिवक्ता से पूछा कि क्या राज्य सरकार दोषियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करना चाहती है ? क्या राज्य सरकार सी बी आई जाँच के लिए तैयार है ?
महाधिवक्ता महोदय को कल तक इस संबंध में राज्य सरकार का पक्ष न्यायालय के समक्ष रखना है ।
आज माननीय न्यायालय ने यह भी कहा कि इस केस के आदेश के बाद भर्तियों में भ्रष्टाचार करने की हिम्मत न जुटा पाएँगे ऐसी नजीर बना दी जायेगी । 
संभवतः कल सी बी आई जाँच का आदेश न्यायालय कर सकता है । 
शेष आदेश अपलोड होने पर स्पष्ट हो जायेगा ।बाकि 41556 चयनित शिक्षक आपसी मतभेद भुलाकर इस विपत्ति के समय में अपनी एकता का परिचय कोर्ट में दें अन्यथा अगली भर्ती की तैयारी करें।
अम्बरीश तिवारी

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो