Oct 29, 2018

68500 शिक्षक भर्ती: परीक्षा परिणाम तैयार करने वाली एजेंसी ब्लैक लिस्टेड, हर एक कदम पर हुई गड़बड़ी ने तमाम अभ्यर्थियों के भविष्य को अंधकार में डाला


68500 सहायक अध्यापक भर्ती में व्यापक रूप से गड़बड़ी होने पर पहले तो बड़े अधिकारियों पर कार्रवाई हुई, अब जांच टीम की संस्तुति पर एक और बड़ी कार्रवाई हुई है। इस बार परीक्षा फल तैयार करने वाली एजेंसी मैनेजमेंट कंट्रोल सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड, 29 विधानसभा मार्ग लखनऊ, को शासन के निर्देश पर काली सूची में डाल दिया गया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय प्रयागराज के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने सभी विभागाध्यक्षों को भेजे पत्र में कहा है कि इस एजेंसी से भविष्य में कोई शासकीय कार्य न कराया जाए।

परिषदीय स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापक भर्ती 2018, में हर एक कदम पर हुई गड़बड़ी ने तमाम अभ्यर्थियों के भविष्य को अंधकार में डाला ही, युवाओं को शिक्षक बनने की दिशा राज्य सरकार के प्रयासों की भी खूब फजीहत कराई। गड़बड़ी के प्रकरण इलाहाबाद हाईकोर्ट और लखनऊ खंडपीठ में भी गए। त्रुटियां संज्ञान में आने पर शासन स्तर से जांच के लिए प्रमुख सचिव चीनी उद्योग और प्रमुख सचिव गन्ना विकास की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय उच्चस्तरीय कमेटी गठित हुई। इस कमेटी की रिपोर्ट में परीक्षा फल तैयार करने वाले एजेंसी मैनेजमेंट कंट्रोल सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड, 29 विधानसभा मार्ग लखनऊ, की भी घोर लापरवाही सामने आई। एजेंसी की ओर से असावधानी, अनियमितताओं और लापरवाही बरतने के कारण इसे ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है।1सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय, अनिल भूषण चतुर्वेदी ने कहा है कि शासन के आदेश पर एजेंसी को काली सूची में डाला गया है। भविष्य में इस एजेंसी से कोई शासकीय कार्य नहीं कराया जाएगा। साथ ही एजेंसी को अब कोई भुगतान भी नहीं किया जाएगा।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो