🔎Search Me

Oct 11, 2018

68500 शिक्षक भर्ती: आज से कॉपियों के पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन, नहीं देना होगा कोई शुल्क


इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों की 68500 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा परिणाम से जो अभ्यर्थी सहमत नहीं हैं, उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का पुनमरूल्यांकन होने जा रहा है। इसके लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, आवेदन गुरुवार से 20 अक्टूबर की शाम छह बजे तक स्वीकार होंगे। कॉपियों की दोबारा जांच के लिए कोई शुल्क नहीं देना है, यह कदम सरकार ने पारदर्शिता के तहत उठाया है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों की शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा 27 मई को हुई थी, इसमें 107869 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इसका रिजल्ट 13 अगस्त को जारी हुआ, जिसमें अभ्यर्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए। परिणाम आने के बाद मूल्यांकन पर कई आरोप लगे। रिजल्ट में अनुत्तीर्ण कई अभ्यर्थी स्कैन कॉपी के अंकों से उत्तीर्ण हो रहे हैं। योगी सरकार ने परीक्षाफल की पारदर्शिता के लिए कॉपियों का पुनमरूल्यांकन कराने का निर्देश दिया इसका शासनादेश पांच अक्टूबर को जारी हुआ। इसके लिए आवेदन करने वालों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

इस वेबसाइट पर करें आवेदन : परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि भर्ती परीक्षा में शामिल हो चुके अभ्यर्थी गुरुवार से वेबसाइट पर 20 अक्टूबर शाम छह बजे तक ऑनलाइन आवेदन करें। निर्देश दिया गया है कि अभ्यर्थियों को यह कार्य खुद करना होगा, किसी अन्य की ओर से आवेदन मान्य नहीं होगा।
अभ्यर्थी हुए थे उत्तीर्ण
पुनर्मूल्यांकन अंतिम अवसर, इसके रिजल्ट पर कोई दावा मान्य नहीं
सचिव ने बताया कि अभ्यर्थी को शिक्षक भर्ती 2018 के लिए जारी रजिस्ट्रेशन नंबर, अनुक्रमांक, जन्म तारीख के साथ मोबाइल नंबर देते हुए आवेदन करना होगा। आवेदित अभ्यर्थियों के लिए पुनर्मूल्यांकन अंतिम अवसर है घोषित परिणाम के विरुद्ध अभ्यर्थी की ओर से किसी प्रकार का दावा या फिर पत्रचार मान्य नहीं होगा। ज्ञात हो कि ऐसा ही दावा नौ जनवरी के शासनादेश में भी परीक्षा परिणाम जारी करते समय भी किया गया था। आवेदन में अभ्यर्थी को इस आशय का घोषणा पत्र भरना होगा। पुनर्मूल्यांकन के लिए किसी अन्य माध्यम से प्रस्तुत आवेदन पत्र स्वीकार नहीं होंगे।


प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो