30 October 2018

सूबे के बीएसए मुख्यालय तलब, कोर्ट के आदेशों का अनुपालन न होने से सचिव नाराज


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा अधिकारी न तो अपने कामकाज का ढर्रा बदल रहे हैं और न ही विभागीय अफसरों की सुन रहे हैं। इससे खफा बेसिक शिक्षा परिषद सचिव रूबी सिंह ने सभी बीएसए को मुख्यालय पर तलब किया है। सभी को जरूरी सूचनाएं लेकर आने को कहा गया है। 31 अक्टूबर से होने वाली मंडलवार बैठकों में सख्त निर्देश भी दिए जाएंगे कि आगे से अनसुनी होने पर शासन को अवगत कराकर कार्रवाई कराएंगे।

परिषद के स्कूलों में 72825 शिक्षक भर्ती के तहत 12091 शिक्षकों की नियुक्ति मामले की सुनवाई शीर्ष कोर्ट में अगले माह होनी है। इस संबंध में सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों से पिछले दिनों रिपोर्ट मांगी गई थी। किसी भी बीएसए ने रिपोर्ट नहीं भेजी है। इसी तरह हाईकोर्ट में अन्य भर्तियों की भी सुनवाई चल रही है उसकी भी जिलों से सूचनाएं नहीं आ रही हैं। परिषद सचिव ने इन प्रकरणों का संज्ञान लेकर सभी बीएसए को तलब किया है।

सचिव ने बताया कि 31 अक्टूबर को प्रयागराज, वाराणसी व मीरजापुर मंडल के बीएसए बुलाए गए हैं। एक नवंबर को फैजाबाद, लखनऊ, देवीपाटन, दो नवंबर को झांसी, चित्रकूट, कानपुर नगर, 13 नवंबर को आजमगढ़, गोरखपुर, बस्ती, 14 नवंबर को मेरठ, मुरादाबाद, सहारनपुर और 15 नवंबर को आगरा, अलीगढ़ व बरेली मंडल के बेसिक शिक्षा अधिकारी बुलाए गए हैं। बैठक में सभी को स्पष्ट किया जाएगा कि वे परिषद मुख्यालय को सूचनाएं समय से भेजे, अन्यथा उनकी सूची शासन को भेजकर सख्त कार्रवाई करने की संस्तुति करेंगे। सचिव का कहना है कि सूचनाएं न आने से कार्य में अनावश्यक विलंब होता है, साथ ही कोर्ट में विभाग को असहज स्थिति का सामना करना पड़ता है। यह स्थिति कतई ठीक नहीं है।


प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो