Oct 10, 2018

TGT-PGT शिक्षक भर्ती के अंतर्गत 587 चयनित प्रवक्ता व स्नातक शिक्षकों का समायोजन पूरा, अभिलेख न होने से 14 अभ्यर्थी बाहर


इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र से चयनित 642 में से 587 प्रवक्ता व स्नातक शिक्षकों का समायोजन पूरा हो गया है। शीर्ष कोर्ट ने अगस्त में इस संबंध में निर्देश दिए थे। सभी जिलों के डीआइओएस से रिपोर्ट मंगा ली गई है। बोर्ड ने चयनितों की सूची तैयार कर ली है, अब जल्द ही पैनल जिलों को भेजा जाएगा।
चयन बोर्ड प्रदेश के सभी अशासकीय माध्यमिक कालेजों के लिए शिक्षकों का चयन करता आ रहा है। चयन उन्हीं पदों पर होता है, जिनका अधियाचन संबंधित कालेज डीआइओएस के जरिये भेजता है। पिछले वर्षो की कई भर्तियों के चयनित अभ्यर्थी जब संबंधित कालेजों में पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि फलां पद पदोन्नति या फिर अन्य तरीके से भर चुका है। इससे चयन बोर्ड को अवगत कराया गया। उस समय कोर्ट का आदेश रहा है कि नियुक्ति संबंधित भर्ती वर्ष के रिक्त पदों पर होगी। इससे चयनित होकर भी कार्यभार ग्रहण न पाने वालों की संख्या बढ़ते हुए 642 तक पहुंच गई। अभ्यर्थियों ने नियुक्ति के लिए शीर्ष कोर्ट से गुहार लगाई, कोर्ट ने 17 अगस्त को आदेश दिया कि इन अभ्यर्थियों का समायोजन उपलब्ध व उत्पन्न होने वाली रिक्ति के सापेक्ष बिना किसी भर्ती वर्ष या विज्ञापन के किया जाए।
चयन बोर्ड के अनुसार 421 प्रशिक्षित स्नातक व 221 प्रवक्ता की विज्ञापन, विषय, वर्ग, आरक्षित श्रेणीवार अभ्यर्थियों की सूची बनाई गई। यह सूची सभी जिलों के डीआइओएस को भेजकर पूछा गया कि किसी ने कार्यभार ग्रहण किया या वर्तमान स्थिति क्या है? 73 जिलों ने सूचनाएं ईमेल से भेजी।


प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो