Oct 24, 2018

UPPSC पीसीएस परीक्षा के लिए बाराबंकी में बदला केंद्र, परीक्षा के पांच दिन पहले किया गया बदलाव: एलटी ग्रेड शिक्षकों की लिखित परीक्षा से पहले बदले थे केंद्र


प्रयागराज : उप्र लोकसेवा आयोग यानि यूपीपीएससी ने परीक्षा के ऐन मौके पर फिर केंद्र बदल दिया है। पीसीएस/एसीएफ-आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा 2018 के पांच दिन पहले बदलाव किया गया है। खास बात यह है कि परीक्षा केंद्र निर्धारण प्रक्रिया पूरी होने और अभ्यर्थियों के प्रवेशपत्र जारी कर देने के बाद परीक्षार्थियों को इधर से उधर किया गया है। पीसीएस की प्रारंभिक 28 अक्टूबर को होनी है। 1बाराबंकी जिले के एक परीक्षा केंद्र में अचानक बदलाव किया गया है। अभ्यर्थियों को परिवर्तित परीक्षा केंद्र में समय से उपस्थित होने के लिए कहा गया है। यूपीपीएससी की ओर से पीसीएस/एसीएफ-आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा प्रदेश के 29 जिलों में होना प्रस्तावित है। इसके प्रवेश पत्र जारी हो चुके हैं। मंगलवार को परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि गवर्नमेंट इंटर कालेज (कोड संख्या- 12/56) (अनुक्रमांक 501049 से 521705 तक) मुंशीगंज नाका सतरिख फैजाबाद रोड बाराबंकी को बदलकर अब रामसेवक यादव परास्नातक महाविद्यालय (कोड संख्या-12/56) (अनुक्रमांक 501049 से 521705 तक) चंदौली सोमैया नगर बाराबंकी को केंद्र बनाया गया है। परीक्षा केंद्र में इस संशोधन के बाद संबंधित अनुक्रमांक के अभ्यर्थी अब नए पते वाले परीक्षा केंद्र यानि रामसेवक यादव परास्नातक महाविद्यालय में ही परीक्षा देंगे। परीक्षा केंद्र बदलने के पीछे यूपीपीएससी का कहना है कि मानक में कमी मिलने पर संशोधन किया गया है। बड़ा सवाल है कि कई प्रक्रिया से गुजरने के बाद परीक्षा केंद्र का अंतिम रूप से निर्धारण होता है तो अचानक परीक्षा से पहले ही मानक में कमी कैसे दिखी और इसके पीछे किसे उत्तरदायी ठहराया जाएगा।
एलटी ग्रेड शिक्षकों की लिखित परीक्षा से पहले बदले थे केंद्र : यूपीपीएससी ने इम्तिहान के ऐन मौके पर पहली बार परीक्षा केंद्र नहीं बदला है, बल्कि 29 जुलाई को हुई राजकीय कालेजों की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के पहले एकाएक दस से अधिक परीक्षा केंद्रों के नामों व स्थानों में परिवर्तन की बाकायदे लिस्ट जारी की थी। इसको लेकर काफी हंगामा भी मचा, उससे भी आयोग ने कोई सीख नहीं ली है।


प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो