Nov 3, 2018

10768 एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का परिणाम इसी माह


एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 का परिणाम तैयार है लेकिन, उप्र लोकसेवा आयोग यानी यूपीपीएससी सदस्यों की नियुक्ति के बाद ही समिति के अनुमोदन से परिणाम की घोषणा करेगा। उल्लेखनीय है कि इस परीक्षा में साक्षात्कार नहीं होना है। आयोग की तरफ से परिणाम नवंबर में ही देने पर पूरा जोर है। वहीं, यूपीपीएससी में सात नए सदस्यों की नियुक्ति जल्द होने की उम्मीद है।
यूपीपीएससी की ओर से विभिन्न भर्तियों में लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार होने और इसकी अध्यक्षता सदस्यों के ही करने की व्यवस्था है। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में केवल लिखित परीक्षा के आधार पर ही चयन होना है, ऐसे में सदस्य न होने पर भी चेयरमैन के विशेषाधिकार से परिणाम जारी करने पर निर्णय लिया जा सकता है। सूत्रों की मानें तो इसका परिणाम भी उत्तर पुस्तिकाओं की स्कैनिंग व आवेदनों में गड़बड़ी के संबंध में आए प्रत्यावेदनों पर विचार करने के बाद लगभग तैयार है। लेकिन, परिणाम जारी करने के लिए सदस्यों की नियुक्ति का इंतजार किया जा रहा है। यूपीपीएससी के सामने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती से पहले पीसीएस मेंस 2016 का परिणाम भी जारी करने की मजबूरी है इसके लिए सदस्यों की नियुक्ति का इंतजार किया जा रहा है।
एससीईआरटी और डायट के लिए पांच प्रवक्ता चयनित : उप्र प्रदेश राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद इसकी इकाइयों और डायट में प्रवक्ता संस्कृत के चार और प्रवक्ता विज्ञान के एक पद पर हुए साक्षात्कार के बाद परिणाम शुक्रवार को जारी किया। इन पदों पर सीधी भर्ती से नियमित चयन के लिए यूपीपीएससी ने 2013-14 में आवेदन लिए थे। साक्षात्कार एक नवंबर को हुआ। जिसमें प्रवक्ता संस्कृत के लिए अमरनाथ पांडेय, देवेंद्र कुमार दुबे, नीलम यादव तथा अमरजीत का चयन हुआ। इनके अलावा प्रवक्ता विज्ञान के लिए अनारक्षित श्रेणी में अश्विनी पांडेय का औपबंधिक रूप से चयन किया। चयन परिणाम यूपीपीएससी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।


प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो