🔎Search Me

17 November 2018

18 नवंबर को UPTET परीक्षा केंद्र जाने से पहले पढ़ लें ये 10 अनिवार्य नियम


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( यूपी टीईटी 2018 ) का आयोजन रविवार, 18 नवंबर को होगा। परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए फुलप्रूफ व्यवस्था की गई है। परीक्षा शुरू होने के 45 मिनट पहले ही परीक्षा केंद्र का गेट खोला जाएगा। यहां पढ़ें वो अहम दिशा-निर्देश जो कि परीक्षा केंद्र के लिए रवाना होने से पहले पढ़ना बहुत जरूरी है-

1. परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य है। परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट बाद परीक्षा केंद्र की अनुमति नहीं दी जाएगी।

2. परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र के साथ अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटो युक्त पहचान पत्र व प्रशिक्षण योग्यता का प्रमाण पत्र या किसी भी सेमेस्टर की मार्कशीट की मूल प्रति/संबंधित प्रशिक्षण संस्था के रजिस्ट्रार/सक्षम प्राधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त मार्कशीट की प्रमाणित प्रति साथ लाना अनिवार्य है। इन दस्वाजों के बिना परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

3. प्रवेश पत्र के अलावा अन्य कोई पत्र आदि, किताबें, नोट बुक, कैलकुलेटर, मोबाइल या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं है।

4. प्राथमिक स्तर व उच्च प्राथमिक स्तर की पात्रता परीक्षा के समस्त प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। उच्च प्राथमिक स्तर पर भाग-1 से भाग-3 तक के प्रश्न सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य है। भाग- IV के प्रश्न विषय विशेष से संबंधित होंगे। गणित एवं विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों को भाग (IV) 'क' तथा अन्य सभी अभ्यर्थियों को भाग IV 'ख' के प्रश्नों को हल करना होगा।


5. परीक्षा समाप्त हो जाने के बाद कक्ष निरीक्षक को ओ.एम.आर. शीट जमा करने के बाद निरीक्षक की अनुमति से ही परीक्षा कक्ष एवं परीक्षा केंद्र से बाहर जाने की अनुमति होगी।

6. बहुविकल्पीय प्रश्न के उत्तर के लिए ओएमआर पर निर्धारित कॉलम में दिए गए गोले को काले बॉल प्वॉइंट पैन से काला करें। अन्य किसी रंग के स्याही के पेन या पेंसिल का बिल्कुल भी प्रयोग न करें।

7. आपकी ओएमआर आंसरशीट की जांच इलेक्ट्रॉ़निक स्कैनिंग डिवाइस से की जाएगी। ऐसे में ओएमआर शीट में ओवरराइटिंग करने पर या एक से अधिक गोले को काला करने पर या व्हाइटनर का इस्तेमाल करने पर मूल्यांकन नहीं होगा।

8. ओएमआर में निर्धारित स्थान पर हल किए गए प्रश्नों की संख्या शब्दों और अंकों में अवश्य लिखें।

9. ओएमआर शीट पर कोई रफ कार्य न करें। टेस्ट बुकलेट मिलने के बाद उसके सभी पेजों की जांच कर लें।

10. अभ्यर्थी अनिवार्य रूप से ओएमआर आंसरशीट में निर्धारित स्थान पर रोल नंबर, प्रश्न पुस्तिका नंबर, प्रश्न पुस्तिका सीरीज, भाषा विकल्प व पार्ट IV को लिखें और संबंधित गोले को रंगें, वरना मूल्यांकन नहीं हो पाएगा।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो