Nov 2, 2018

68500 शिक्षक भर्ती में सोनिका से साध्वी तक ने उठाए सवाल, दो अभ्यर्थी बिना परीक्षा में बैठे पास, 23 फेल होकर हुए थे चयनित


प्रयागराज : 68500 शिक्षक भर्ती के शासनादेश में अभ्यर्थी से दो हजार रुपये का बैंक ड्राफ्ट लेकर स्कैन कॉपी देने का प्रावधान था। इसके बाद भी परीक्षा संस्था ने उनकी कॉपियां देने में आनाकानी की। रिजल्ट में फेल अनुसूचित जाति की सोनिका देवी को कोर्ट के आदेश पर स्कैन कॉपी मिली। कॉपी पर दर्ज अंक से वह परीक्षा उत्तीर्ण हो रही थी। इसी को आधार बनाकर सोनिका फिर कोर्ट पहुंची। जांच में सामने आया कि उसको दी गई कॉपी अभ्यर्थिनी की है ही नहीं। यहीं से कोर्ट परीक्षा संस्था पर नाराज हुई और न्यायालय खुद इसकी मॉनीटरिंग करने लगा।1शिक्षा विभाग के अफसरों ने पहली चयन सूची के अभ्यर्थियों के साथ सोनिका देवी की भी उन्नाव जिले में काउंसिलिंग कराई और वह नियुक्ति भी पा चुकी हैं। अफसरों ने इससे सबक नहीं लिया, बल्कि अभ्यर्थी जरूर जागरूक हो गए। लखनऊ खंडपीठ के साथ ही मुख्य न्यायपीठ इलाहाबाद में स्कैन कॉपी पाने के लिए धड़ाधड़ याचिकाएं हुईं। कोर्ट ने सभी को तारीख देकर कॉपी देने का निर्देश दिया। जैसे-जैसे उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा संस्था से बाहर आती गईं, उसी रफ्तार से परीक्षा संस्था मूल्यांकन को लेकर घिरती चली गई।1अंबेडकर नगर के अंकित वर्मा को रिजल्ट में अंक मिले और उत्तरपुस्तिका में 2 अंक दर्ज थे। इसी तरह से करीब 160 स्कैन कॉपियां अभ्यर्थियों को दी गईं, उनमें से 145 में मूल्यांकन दुरुस्त नहीं मिला। कई फेल अभ्यर्थी कॉपी पर उम्दा अंकों से उत्तीर्ण थे। शासनादेश के विपरीत परीक्षकों ने कुछ अभ्यर्थियों के कटिंग व ओवरराइटिंग वाले उत्तरों पर अंक दिया तो कुछ को नहीं दिया। अब भी हजारों अभ्यर्थी स्कैन कॉपी की राह देख रहे हैं। पता नहीं उनमें कितने कॉपी पर उत्तीर्ण होंगे। यह जरूर है कि साध्वी द्विवेदी सहित ऐसे अभ्यर्थी सामने जरूर आ चुके हैं, जो कॉपी पर उत्तीर्ण हैं लेकिन, चयन से दूर हैं।
दो अभ्यर्थी बिना परीक्षा में बैठे पास, 23 फेल होकर हुए थे चयनित
शिक्षक भर्ती में मो. साहून व मीना देवी ऐसे दो अभ्यर्थी हैं, जिन्होंने परीक्षा ही नहीं दी और उन्हें उत्तीर्ण कर दिया गया। ऐसे ही परीक्षा संस्था की ओर से बेसिक शिक्षा परिषद को भेजी गई चयन सूची में 23 ऐसे अभ्यर्थी थे जो अनुत्तीर्ण थे। हालांकि उन्हें नियुक्ति पत्र जारी होने से पहले ही काउंसिलिंग न कराने का निर्देश हुआ।


प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो