🔎Search Me

13 November 2018

68,500 शिक्षक भर्ती के दस्तावेजों की जांच शुरू, कोर्ट द्वारा सीबीआई जाँच के आदेश के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने आदेश किया जारी


लखनऊ : भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों में फंसी 68,500 शिक्षकों भर्ती के मामले की सीबीआई से जांच की सिफारिश के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने भी सभी शिक्षकों के दस्तावेजों के सत्यापन करवाने के आदेश जारी कर दिए हैं। इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद की सचिव रूबी सिंह ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर शैक्षिक अभिलेखों का जल्द से जल्द अनिवार्य रूप से सत्यापन करवाने को कहा है।

परिषदीय विद्यालयों में 68,500 शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया पांच नंवबर तक पूरी करने के निर्देश दिए गए थे। इसके साथ ही सभी अभ्यर्थियों के मूल अभिलेखों को अनिवार्य रूप से जमा करवाते हुए नियुक्त पत्र देने और सत्यापन की कार्रवाई के लिए कहा गया था। सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने से पहले ही शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लग गए। इसके बाद हाई कोर्ट ने बीते दिनों 68,500 शिक्षक भर्ती की सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी। इसके तुरंत बाद ही परिषद ने नियुक्त शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेख के साथ जनपद के मेडिकल बोर्ड की ओर से जारी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र का सत्यापन करवाने के आदेश जारी कर दिए हैं।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो