🔎Search Me

13 November 2018

UPTET : 18 को दो पालियों में होगी परीक्षा, कक्ष निरीक्षक, कर्मचारी भी केंद्र पर नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल: ये दस्तावेज लाने होंगे साथ


लखनऊ : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)-2018 में परीक्षार्थियों के साथ-साथ ड्यूटी पर तैनात कक्ष निरीक्षक और कर्मचारी भी सेंटर पर मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे। परीक्षा में नकल रोकने के लिए परिषद ने यह व्यवस्था लागू की है। साथ ही कैलकुलेटर आदि कोई यांत्रिक डिवाइस, किताबें और नोटबुक पर भी बैन रहेगा। इस तरह की कोई भी चीज पाए जाने पर वह अनुचित साधन का प्रयोग करने का दोषी माना जाएगा। इस संबंध में परीक्षा नियामक प्राधिकारी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों एवं केंद्र अध्यक्षों को निर्देश जारी किए हैं।

राजधानी में 18 नवंबर को यूपीटीईटी-2018 का आयोजन 84 केंद्रों पर दो पालियों में होगा। परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए फुलप्रूफ व्यवस्था की गई है। परीक्षा शुरू होने के 45 मिनट पहले ही परीक्षा केंद्र का गेट खोला जाएगा। उसके बाद 30 मिनट पहले परीक्षार्थियों को कमरे में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने कंट्रोल रूम गठित किया है। जिसका नंबर-0532-2466761, 2466769 है। परीक्षा के दौरान केंद्र व्यवस्थापकों को इस पर रिपोर्ट देनी होगी।

ये दस्तावेज ले जाएं : अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र में अंकित फोटोयुक्त आईडी एवं प्रशिक्षण प्रमाण पत्र किसी भी सेमेस्टर के अंक पत्र की मूल प्रति संबंधित प्रशिक्षण संस्था के रजिस्ट्रार द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंक पत्र की प्रमाणित प्रति को देखकर ही प्रवेश दिया जाएगा।

-प्रत्येक अभ्यर्थी प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, प्रशिक्षण के किसी भी सेमेस्टर के अंक पत्र की मूल प्रति लेकर आएंगे। साथ ही अपना फोटो पहचान पत्र जिनमें निर्वाचन कार्ड, बैंक पास बुक, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट एवं आधार कार्ड में से कोई एक पहचान पत्र के रूप में लाना जरूरी होगा।
कक्ष निरीक्षक, कर्मचारी भी केंद्र पर नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल
परीक्षा को लेकर निर्देश आए हैं। तैयारी की जा रही है। इस संबंध में मंगलवार को डीएम ने केंद्र व्यवस्थापकों की बैठक बुलाई है। - डॉ. मुकेश कुमार सिंह, डीआईओएस



प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो