🔎Search Me

19 November 2018

UPTET 2018 Answer Key: कल आएगी टीईटी परीक्षा की 'आंसर की', अभ्यर्थी 23 नवंबर तक कर सकेंगे ऑनलाइन आपत्ति

यूपी-टीईटी की उत्तरमाला 20 नवंबर को दोपहर बाद वेबसाइट पर जारी होगी। 15 अक्तूबर को जारी टाइम टेबल के अनुसार उत्तरमाला पर 23 नवंबर की शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आपत्ति ली जाएंगी। उम्मीदवार यूपी बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in से उत्तर कुंजी देख सकते हैं। अगर उत्तर कुंजी पर कोई आपत्ति है तो ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।
अध्यापक पात्रता परीक्षा-2018 का रिजल्ट पांच दिसम्बर तक आने की उम्मीद है। बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार ने 'हिन्दुस्तान' से बातचीत में बताया कि रविवार को हुई इस परीक्षा में लगभग 95 फीसदी अभ्यर्थी शामिल हुए। समय सारिणी के मुताबिक टीईटी का रिजल्ट 8 दिसम्बर को घोषित होना है।
आपको बता दें कि रविवार को यूपी टीईटी परीक्षा संपन्न हुई और परीक्षा में 17,83,716 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया था जिनमें लगभग 95 फीसदी परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। प्राप्त आपत्ति पर विषय विशेषज्ञों की समिति गठित कर 29 तक उसका निराकरण किया जाएगा। उसके बाद संशोधित उत्तरमाला 30 नवंबर को वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। विषय विशेषज्ञों की रिपोर्ट को समाहित करते हुए संशोधित उत्तरमाला के आधार पर परिणाम आठ दिसंबर को जारी किया जाएगा। एक महीने के अंदर प्रमाणपत्र मिलेगा। बीटीसी चतुर्थ सेमेस्टर के पर्चा लीक मामला और 68,500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में गड़बड़ी के बाद टीईटी के सफलतापूर्वक सम्पन्न होने पर बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली। टीईटी में 17,83,716 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया था जिनमें लगभग 95 फीसदी परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो