🔎Search Me

03 December 2018

प्राइमरी विद्यालयों में 69 हजार शिक्षक भर्ती का कार्यक्रम जारी, विज्ञापन 5 दिसंबर को और आवेदन 6 से

प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती का फैसला किया है। परीक्षा कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। 6 जनवरी को लिखित परीक्षा होगी। महज 16 दिन बाद 22 जनवरी को परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों से 20 दिसंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। सरकार ने परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ नहीं होने देने के लिए कड़े कदम उठाने के निर्देश भी दिए हैं।
बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रस्तावित 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती में 500 पद और जोड़ते हुए रविवार को  69 हजार पदों पर भर्ती का शासनादेश जारी किया है। अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार ने बताया कि 5 दिसंबर को सहायक अध्यापक भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा।
6 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। आवेदन 20 दिसंबर तक जमा किए जाएंगे। 6 जनवरी को प्रदेश के 18 मंडल मुख्यालयों पर सुबह 11 से दोपहर 1.30 बजे तक परीक्षा होगी। इस बार लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों व ओएमआर सीट पर होगी

बीएड वाले भी दे सकेंगे परीक्षा
अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार ने बताया कि 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में बीएड डिग्री प्राप्त अभ्यर्थियों को भी शामिल करने का निर्णय किया है। लेकिन परीक्षा में केवल प्राथमिक टीईटी (कक्षा 1 से 5) उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी ही शामिल हो सकेंगे।

कट ऑफ निर्धारित नहीं की
बेसिक शिक्षा विभाग ने 68500 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2018 में सामान्य, एससी, एसटी और ओबीसी की कट ऑफ निर्धारित की थी। कट ऑफ को लेकर हुए विवाद के बाद इस बार विभाग ने परीक्षा से पहले कट ऑफ निर्धारित नहीं है।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो